ICC Men's T20 World Cup Super-8 Group-2  semi final scenario: टी20 विश्व कप के 2024 में कौन सी दो टीमें पहले सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, इसकी तस्वीर दो मैच में साफ हो जाएगी। फिलहाल, ग्रुप-2 से कुल तीन टीमें सेमीफाइनल की रेस में हैं। खासतौर पर वेस्टइंडीज की अमेरिका पर 9 विकेट से धमाकेदार जीत से सारे समीकरण बदल दिए हैं। वेस्टइंडीज ने महज 10.5 ओवर में ही 129 रन का लक्ष्य हासिल कर अपने नेट रनरेट को काफी सुधार लिया। 

दक्षिण अफ्रीका सुपर-8 के ग्रुप-2 में 2 मैचों में 4 अंक लेकर टॉप पर है। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड दोनों ने टी20 विश्व कप के इस दौर में दो-दो मैचों में जीत हासिल की है, लेकिन मेजबान टीम बेहतर नेट रन रेट के आधार पर अंक तालिका में आगे है। दूसरी ओर, यूएसए, जिसने ग्रुप चरण में 2009 के चैंपियन पाकिस्तान को हराकर सुपर 8 में शानदार प्रदर्शन किया और भारत के खिलाफ एक और चौंकाने वाला मैच लगभग जीत लिया, दो मैचों के बाद भी अपना खाता नहीं खोल पाया है।

टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के लिए त्रिकोणीय मुकाबले पर एक नजर
साउथ अफ्रीका: 2007 के टी20 विश्व कप में साउथ अफ्रीका ने लगातार 4 मैच जीते थे। ग्रुप स्टेज में शीर्ष पर रहने के बाद, दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों को हराया था। लेकिन, भारत से अपने आखिरी सुपर-8 मैच में हार गए थे और बाद में नेट रनरेट के आधार पर न्यूजीलैंड साउथ अफ्रीका को पछाड़ते हुए आगे निकल गया था। 

17 साल बाद, दक्षिण अफ्रीका एक बार फिर ऐसी ही स्थिति में नजर आ रहा है। अफ्रीकी टीम अब तक लगातार 6 मैच जीत चुकी है। अगर अगले हफ्ते वेस्टइंडीज एडेन मार्करम की अगुआई वाली साउथ अफ्रीका को हरा देती है तो फिर ये टीम संभवत: टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। अगर वे सुपर ओवर में भी हार भी जाते हैं, तो यूएसए के खिलाफ इंग्लैंड की जीत उन्हें सेमीफाइनल में जगह बनाने से वंचित कर सकती है। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अच्छा दांव उनके अंतिम सुपर 8 मैच में जीत या बेनतीजा रहना है। 

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का समीकरण (How England and west indies can qualify into semi final)
दो पूर्व चैंपियन के बीच की लड़ाई अंततः नेट रन रेट पर निर्भर करेगी। यदि दोनों अपने अंतिम गेम जीतते हैं, तो इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज 6अंकों के साथ बराबर हो जाएंगे। इसलिए, इंग्लैंड को आगे बढ़ने के लिए, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज दोनों के नेट रन रेट को पछाड़ने के लिए USA को बड़े अंतर से हराना होगा।  

यह देखते हुए कि इंग्लैंड VS USA मैच दक्षिण अफ्रीका VS वेस्टइंडीज से पहले अपना आखिरी सुपर-8 मैच खेलेंगे, अगर जोस बटलर की टीम नेट रेनरेट के जरिए साउथ अफ्रीका को पछाड़ने के लिए बड़ी जीत हासिल करती है, तो ग्रुप 2 का अंतिम मैच एक तरह से नॉकआउट होगा। मतलब जो टीम जीतेगी, वही सेमीफाइनल में जाएगी। हालांकि, अगर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दोनों हार जाते हैं, तो दोनों और यूएसए दो-दो अंकों से बराबर हो जाएंगे, जिससे एक बार फिर लड़ाई नेट रनरेट पर आ जाएगी।

अमेरिका कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकता? (How USA Can qualify into t20 world cup semi final)
ग्रुप स्टेज में शानदार प्रदर्शन के बाद, USA को लगातार हार का सामना करना पड़ा, जिससे उनका सेमीफाइनल में पहुंचना अधर में लटक गया। सुपर 8 राउंड में अभी तक कोई जीत न मिलने के बावजूद, यूएसए अभी भी गणितीय रूप से रेस में बना हुआ है। जबकि उन्हें अपने अंतिम मैच में गत विजेता इंग्लैंड को 80 रनों से हराना होगा। इसके अलावा ,साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज मैच के नतीजे पर भी निर्भर रहना होगा।