Logo
ICC Men's T20 World cup Super-8 Preview: टी20 विश्व कप का असली और फाइनल फेज अब से कुछ घंटे बाद शुरू होगा। सुपर-8 का पहला मुकाबला बुधवार रात 8 बजे से दक्षिण अफ्रीका और मेजबान अमेरिका के बीच होगा। वहीं, अगले दिन यानी 20 जून को भारत की टक्कर अफगानिस्तान से होगी।

ICC Men's T20 World cup Super-8 Preview: आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप में असली टक्कर, असली इम्तिहान तो बुधवार से सुपर-8 राउंड के मुकाबलों से शुरू होगा। पहला मैच मेजबान अमेरिका और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। अमेरिका को इस टूर्नामेंट से पहले बेहद कमजोर आंका जा रहा था। लेकिन, मेजबान टीम ने पाकिस्तान और कनाडा जैसी टीमों को धूल चटाकर अपने पहले ही विश्व कप में सुपर-8 का टिकट कटा लिया। दूसरी तरफ, साउथ अफ्रीका ने अजेय रहते हुए सुपर-8 में जगह बनाई है। लेकिन, उसकी सबसे बड़ी कमजोरी है अहम मोड़ पर आकर चूक जाना। इसी वजह से इस टीम को चोकर्स का टैग मिला है। अब देखना होगा कि इस बार अफ्रीकी टीम इस टैग को हटा पाती है या नहीं। 

इसी टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका की टीम बड़ी मुश्किल से नीदरलैंड से जीती थी। जीत का अंतर महज 1 रन का रहा था। ऐसे में अगर अमेरिका सुपर-8 की शुरुआत उलटफेर से कर दे तो हैरानी नहीं होगी। दूसरी तरफ, भारत अपना पहला मैच 20 जून को बारबाडोस में अफगानिस्तान से खेलेगा। अफगान टीम ने भी इस टूर्नामेंट में दमदार खेल दिखाया और ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को धूल चटाई थी। उसके पास गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी फायर पावर है। ऐसे में भारत के खिलाफ ये मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। 

बता दें कि सुपर-8 में शीर्ष 8 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-1 में  भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं। ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के अलावा मेजबान वेस्टइंडीज और डिफेडिंग चैंपियन इंग्लैंड है। सुपर-8 की 8 टीमों में से 4 सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। य़ानी हर ग्रुप से चोटी की दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। यानी हर मैच जरूरी है। 

भारत और अफगानिस्तान की टक्कर ब्रिजटाउन के बारबाडोस में होगी। यहां की पिच अमेरिका से अलग है। यहां बड़ा स्कोर बन सकता है। ऑस्ट्रेलिया ने इसी मैदान पर ही इंग्लैंड के खिलाफ 200 रन से बड़ा स्कोर खड़ा किया था। ऐसे में भारत और अफगानिस्तान मैच हाई स्कोरिंग रह सकता है।

5379487