Logo
ICC Mens T20I Players rankings: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले सूर्यकुमार यादव को नुकसान हुआ है। वो अब टी20 के नंबर-1 बैटर नहीं रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने उनसे नंबर-1 की कुर्सी छीन ली है।

नई दिल्ली। सूर्यकुमार यादव की टी20 में नंबर-1 बैटर की बादशाहत छिन गई। ऑस्ट्रेलिया के बैटर ट्रेविस हेड आईसीसी  की ताजा जारी बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गए हैं। सूर्यकुमार दिसंबर 2023 से टी20 में शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज थे, उन्होंने पिछले मौकों पर नंबर 1 स्थान भी हासिल किया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग करते हुए टी20 विश्व कप में हेड के आक्रामक प्रदर्शन ने रैंकिंग में बड़ा बदलाव लाया है। 

हेड ने भारत के खिलाफ आखिरी सुपर-8 मुकाबले में 76 रन की पारी खेली थी। हालांकि, वो ऑस्ट्रेलिया को जीत नहीं दिला पाए थे। लेकिन, इस पारी का उन्हें टी20 रैंकिंग में फायदा मिल गया। हेड ने 4 स्थानों की छलांग लगाई है। वहीं, सूर्यकुमार यादव, फिल साल्ट, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ है। 

वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में शीर्ष दस में इकलौते नए खिलाड़ी हैं, जो चार पायदान ऊपर आए हैं, जबकि अफगानिस्तान के स्टार रहमानुल्लाह गुरबाज पांच पायदान ऊपर आने के बाद एक पायदान नीचे आ गए हैं। हालांकि, रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के लिए यह अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि मार्कस स्टोइनिस अब टी20 के नंबर-1 ऑलराउंडर नहीं हैं, जो थोड़े समय तक नंबर 1 पर रहे थे।

स्टोइनिस चौथे स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि भारत के हार्दिक पांड्या तीसरे, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी दूसरे स्थान पर और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा फिर से शीर्ष पर आ गए हैं। ऑलराउंडर्स में वेस्टइंडीज के रोस्टन चेस ने सबसे अधिक छलांग लगाई है, जो 17 पायदान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के आदिल राशिद गेंदबाजों की ताजा जारी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, लेकिन राशिद खान टी20 विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि जोश हेजलवुड तीन पायदान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर आग गए हैं, जो हसारंगा से पीछे हैं।

कुछ बड़े नाम गेंदबाजी रैंकिंग में थोड़ा और ऊपर चढ़े हैं। कुलदीप यादव 20 पायदान ऊपर चढ़कर 11वें स्थान पर आ गए हैं जबकि उनके भारतीय साथी जसप्रीत बुमराह 44 पायदान ऊपर चढ़कर 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं और चोट से वापसी करने वाले इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर 19 पायदान ऊपर चढ़कर 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

5379487