Logo
IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज में दोनों ही टीमें अभी 1-1 की बराबरी पर हैं।

IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज में दोनों ही टीमें अभी 1-1 की बराबरी पर हैं, ऐसे में दोनों ही टीमों की कोशिश तीसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज में अपनी बढ़त को दोगुना करने पर होगी। राजकोट टेस्ट के लिए भारतीय टीम मे कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

श्रेयस अय्यर चोट के कारण बचे हुए मुकाबलों से बाहर हो गए हैं। इसके अलावा पहले टेस्ट में चोटिल होकर दूसरे टेस्ट से बाहर होने वाले केएल राहुल और रवींद्र जडेजा की फिर से टीम में एंट्री हुई है। हालांकि, अगर वह फिट होते हैं तभी प्लेइंग 11 का हिस्सा होंगे। इन सबसे इतर पहले दो टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले केएस भरत को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। उनकी जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ले सकते हैं। 

बल्लेबाजी और कीपिंग में फेल रहे भरत
BCCI के एक सूत्र ने TOI को बताया, "भरत की बल्लेबाजी काफी खराब रही है, जबकि उनकी 'कीपिंग' भी अच्छी नहीं रही है। वह अपने अवसरों का उपयोग नहीं कर रहे हैं। दूसरी ओर जुरेल प्रतिभाशाली हैं, उनका रवैया अच्छा है और उनका भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने उत्तर प्रदेश, भारत ए और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। अगर जुरेल राजकोट में अपना टेस्ट डेब्यू करते हैं तो आश्चर्यचकित न हों।'' सीरीज के पहले 2 टेस्ट में भरत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। उन्होंने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में 41, 28 और विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में 17, 6 रन बनाए थे। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: राजकोट में अब तक एक भी टेस्ट नहीं हारी भारतीय टीम, 1 बार तो इंग्लैंड से भी भिड़ी

टेस्ट में भरत के आंकड़े
टेस्ट करियर में केएस भरत के आंकड़े भी बेहद निराशाजनक हैं। उन्होंने अब तक खेले 7 टेस्ट की 12 पारियों में 20.09 की औसत और 52.99 की स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है। इस प्रारूप में उनका सर्वाधिक स्कोर 44 रन है। भरत ने फरवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ नागपुर में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। 

घरेलू क्रिकेट में ध्रुव का प्रदर्शन
ध्रुव जुरेल ने अब तक अंतरराष्ट्रीय डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने अब तक खेले 15 प्रथम श्रेणी मुकाबलों की 19 पारियों में 46.47 की औसत से 790 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है। इस फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 249 रन है। जुरेल के आंकड़े भरत से बेहतर हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट अगले टेस्ट में युवा विकेटकीपर पर भरोसा जता सकता है। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम की जीत तय!, राजकोट में सुपरहिट है भारतीय स्पिन तिकड़ी

5379487