Logo
IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट  के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके लिए भारतीय टीम राजकोट पहुंच चुकी है और खिलाड़ियों ने अभ्यास तक शुरू कर दिया है। सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं, ऐसे में दोनों ही कप्तानों की नजर राजकोट टेस्ट को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने पर होगी। तीसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर सामने आई है। इसके बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि टीम इंडिया राजकोट टेस्ट में फतेह हासिल कर सकती है।

स्पिन फ्रेंडली होगी पिच
दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि तीसरे टेस्ट के लिए राजकोट की पिच हैदराबाद में खेले गए पहले और विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट से ज्यादा स्पिन फ्रेंडली होगी। ऐसे में भारतीय स्पिनर्स को लाभ मिलेगा। तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव की स्पिन तिकड़ी के साथ मैदान पर उतर सकती है। अगर जडेजा फिट नहीं होते हैं तो अक्षर पटेल को अंतिम 11 में जगह मिल सकती है। राजकोट के मैदान पर इस तिकड़ी का टेस्ट में प्रदर्शन भी शानदार है। 

अच्छा विकेट मिलेगा

इसके अलावा BCCI के एक अध‍िकारी ने आजतक को बताया, 'राजकोट में टेस्ट मैच के लिए यह एक अच्छा विकेट होगा, मैच आगे बढ़ने पर विकेट से स्पिनरों को मदद मिल सकती है। पिच में कुल मिलाकर बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए काफी कुछ होगा। बता दें कि राजकोट का विकेट हमेशा बल्लेबाजी के लिए मुफीद माना जाता है। घरेलू क्रिकेट में यहां कई बड़े-बड़े स्कोर बने हैं। चेतेश्वर पुजारा और रवींद्र जडेजा ने यहां एक-एक तिहरा शतक और दो-दो दोहरे शतक बनाए हैं।

ये भी पढ़ें: Rivaba Jadeja, Ravindra Jadeja: ससुर के आरोपों पर आया रवींद्र जडेजा की पत्नी का बयान, गुस्से में कह दी यह बात

अश्विन ने राजकोट में लिए सर्वाधिक विकेट
राजकोट के मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप 4 में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव हैं। अश्विन ने सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले 2 टेस्ट की 4 पारियों में 37.55 की औसत और 3.43 की इकॉनमी से 9 विकेट चटकाए हैं। लिस्ट में दूसरे पर रवींद्र जडेजा हैं, जिन्होंने 2 मैच की 4 पारियों में 27.14 की औसत और 2.93 की इकॉनमी से 7 सफलताएं प्राप्त की हैं। इसके अलावा चौथे पर कुलदीप यादव हैं। भारतीय चाइनामैन गेंदबाज ने सौराष्ट्र में 1 टेस्ट खेला है और 2 पारियों में 6 विकेट अपने नाम किए हैं। 

राजकोट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज
रविचंद्रन अश्विन: 9
रवींद्र जडेजा: 7
आदिल रशीद: 7
कुलदीप यादव: 6
देवेन्द्र बिशु: 4

ये भी पढ़ें: SL vs AFG T20 series: अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए श्रीलंका टीम घोषित, वानिंदु हसरंगा करेंगे नेतृत्व

5379487