Logo
IND vs ENG 3rd Test: भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी, गुरुवार से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs ENG 3rd Test: भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी, गुरुवार से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों की नजर इस मुकाबले को फतेह कर सीरीज में अपनी पकड़ मतबूत करने पर होगी। मुकाबला शुरू होने पहले राजकोट की पिच को चर्चाओं का बाजार गर्म है। ऐसे में आइए जानते हैं कि सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों में किसे मदद करेगी। इसके अलावा तीसरे टेस्ट के दौरान राजकोट का मौसम कैसा रहने वाला है। 

स्पिनर्स को मिल सकती है मदद
सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम स्टेडियम की पिचे पहले दो दिनों में बल्लेबाजी के अनुकूल रही है, लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, देश के अधिकांश विकेटों की तरह स्पिनरों को मदद मिलती है। रवींद्र जडेजा ने अपने होम ग्राउंड की पिच को लेकर कहा है, "राजकोट का विकेट हर खेल में अलग व्यवहार करता है। कभी-कभी यह सपाट रहता है, कभी-कभी इसमें टर्न रहता है, कभी-कभी यह दो दिनों तक अच्छा खेलता है और फिर टर्न हो जाता है। मेरा मानना ​​है कि यह पहले अच्छा खेलेगा और फिर धीरे-धीरे टूटेगा और गेंद घूमेगी।" 

ये भी पढ़ें: Jasprit Bumrah: नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज से कैसे निपटेगी इंग्लैंड टीम, कप्तान बेन स्टोक्स ने किया खुलासा

कुलदीप ने बताया था बैटिंग विकेट
इससे पहले कुलदीप यादव ने साफ किया था विकेट रैंक टर्नर नहीं रहेगा। यानी ऐसा विकेट नहीं होगा, जिसपर पहले दिन से ही गेंद घूमने लगेगी। कुलदीप ने कहा था, राजकोट में बैटिंग विकेट होगा। इसका ये मतलब नहीं कि इस विकेट पर कोई टीम 700-800 रन बनाएगी। ये अच्छा विकेट होगा। ये साफ है कि ये पूरी तरह स्पिन ट्रैक नहीं होगा। ये लाइव विकेट होगा। इसका मतलब इस पर तेज गेंदबाजों को भी मदद मिल सकती है और बल्लेबाज भी रन बना सकते हैं। विकेट क्रिकेट के लिए अच्छा होगा।

मौसम का हाल
गुरुवार (15 फरवरी) से सोमवार (19 फरवरी) तक राजकोट के मौसम की बात करें तो यह अधिकतक 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। ऐसे में खिलाड़ियों को गर्मी में खेलना पड़ सकता है। मैच के दौरान बारिश के जरा भी आसार नहीं है। ऐसे में दर्शक बिना किसी बाधा के पूरे टेस्ट मैच का आनंद उठा सकते हैं। 

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के टेस्ट आंकड़े
मैच:
भारत ने जीते:
मेहमान टीम जीती: 0
मैच ड्रा हुआ: 1 मैच 
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: 1 मैच 
दूसरे बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच:
हाइएस्ट टोटल: 649/9 (2018 में भारत बनाम वेस्टइंडीज द्वारा)
सबसे कम टोटल: 181 ऑल आउट (2018 में वेस्टइंडीज बनाम भारत) 
पहली पारी काऔसत स्कोर: 593 
दूसरी पारी का औसत  स्कोर: 334 
तीसरी पारी का औसत  स्कोर: 228 
चौथी पारी का औसत  स्कोर: 172 
उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर: विराट कोहली (भारत) - 139 बनाम वेस्टइंडीज 2018 में 
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: कुलदीप यादव (भारत) - 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 57 रन पर 5 विकेट, 
एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: आदिल राशिद (इंग्लैंड) - 2016 में भारत के खिलाफ 158 रन पर 7 विकेट
सर्वाधिक रन: विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा (भारत) - 228 रन
कुल छक्के: 33 छक्के
सर्वाधिक छक्के: रवींद्र जड़ेजा (भारत) - 6 छक्के
कुल चौके: 266 चौके
सर्वाधिक चौके: चेतेश्वर पुजारा (भारत) - 33 चौके 
सर्वाधिक विकेट: आर अश्विन (भारत) - 2 मैचों में 9 विकेट 
सर्वाधिक 5 विकेट पारी: कुलदीप यादव (भारत) - 1 पांच विकेट

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: राजकोट में डेब्यू करेंगें ध्रुव जुरेल और सरफराज खान!, रवींद्र जडेजा की वापसी; जानिए प्लेइंग 11

5379487