IND vs ENG 3rd Test: भारत ने इंग्लैंड को 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में 434 रन से हाराकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। भारत की जीत के हीरो ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा रहे। जडेजा ने मुकाबले में 112 रन बनाए और 7 विकेट चटकाए। तीसरे टेस्ट को जीतने के लिए मेहमान इंग्लिश टीम को 557 चाहिए थे, लेकिन पूरी टीम 122 रन ही बना सकी। इस खबर में हम आपको तीसरे टेस्ट के टॉप मोमेंट्स के बारे में बता रहे हैं। 

अश्विन की गलती के कारण लगी पेनल्टी
तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने ऐसी गलती कर दी जिसकी सजा पूरी टीम का भुगतनी पड़ी। अश्विन की इस गलती की वजह से इंग्लैंड टीम को बिना कोई गेंद खेले ही पहली पारी में 5 रन मिल गए। दरअसल, भारत की पहली पारी के 102वें ओवर के दौरान रेहान अहमद की गेंद को अश्विन ने खेलकर एक रन भागने का प्रयास किया। हालांकि, वह इस रन को पूरा नहीं कर सके और कुछ कदम भागने के बाद वापस लौट गए। अश्विन डेंजर एरिया में भाग रहे थे, ऐसे में अंपायर जोएल विल्सन ने उन्हें पिच के बीच में दौड़ने के लिए चेतावनी दी। इसके बाद अश्विन और अंपायर के बीच कुछ बातचीत हुई और अंपायर विल्सन ने 5 पेनल्टी रन का संकेत कर दिया। इससे पहले मैच के पहले दिन अंपायर ने रवींद्र जडेजा को भी डेंजर एरिया में भागने के लिए चेताया था।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: रविचंद्रन अश्विन ने की ऐसी गलती, बिना कोई गेंद खेले इंग्लैंड को मिले 5 रन

जायसवाल ने एंडरसन के ओवर में जड़े लगातार 3 छक्के
भारत की दूसरी पारी के 85वें ओवर में यशस्वी जायसवाल ने इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को लगातार 3 छक्के जड़ दिए। यशस्वी ने ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर हवाई फायर किया। इसके साथ ही यशस्वी एंडरसन के एक टेस्ट ओवर में तीन छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले 2013 में जॉर्ज बेली ने यह कारनामा किया था। दूसरी पारी में यशस्वी ने 12 छक्के लगाए। इसके साथ ही वह एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। उन्होंने वसीम अकरम के रिकॉर्ड की बराबरी की। 

कुलदीप की गलती के कारण शतक से चूके गिल
भारत की दूसरी पारी में शुभमन गिल शतक से चूक गए। उन्होंने 151 गेंदों पर 91 रन की पारी खेली और वह कुलदीप यादव की गलती की वजह से रन आउट हुए। भारतीय पारी के 64वें ओवर की आखिरी गेंद को कुलदीप ने मिड ऑन की ओर खेला। गेंद बेन स्टोक्स के हाथों में पहुंची। नॉन स्ट्राइकर एंड पर मौजूद गिल रन लेने के लिए भागे, लेकिन कुलदीप ने उन्हे वापस भेज दिया। स्टोक्स के शानदार थ्रो के चलते टॉम हार्टले ने गिल्लियां बिखेर दीं और गिल को पवेलियन लौटना पड़ा। इस दौरान वह काफी निराश नजर आए। 

ड्रिंक्स ब्रेक में पवेलियन लौटने लगे खिलाड़ी
मुकाबले के चौथे दिन यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान की शानदार बल्लेबाजी के चलते भारतीय टीम ने दूसरी पारी में अच्छा-खासा स्कोर बना लिया था। ऐसे में ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान भारतीय जोड़ी और इंग्लिश बल्लेबाज पवेलियन लौटने लगे। सभी को लगा कि भारतीय कप्तान ने पारी घोषित कर दी है। इस पर रोहित ने सभी को वापस लौटने का इशारा किया। इसके कुछ समय बाद ही रोहित ने 430 रन पर पारी घोषित कर दी। 

सरफराज हुए रन आउट तो रोहित को आया गुस्सा
भारत की पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरे डेब्यूटेंट सरफराज खान ताबड़तोड़ अंदाज में खेल रहे थे। उन्होंने 48 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस बीच रवींद्र जडेजा के साथ तालमेल में कमी के चलते उन्हें रन आउट होना पड़ा। सरफराज के रन आउट होने के बाद रोहित शर्मा का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने अपनी कैप फेंक दी। दरअसल, पहली पारी के 82वें ओवर की 5वीं गेंद पर मिड ऑन की ओर शॉट खेलने के बाद रवींद्र जडेजा रन लेने के लिए भागे। ऐसे में सरफराज भी दूसरे छोर से दौड़े। जडेजा ने देखा कि गेंद मार्क वुड के हाथों में आ गई, ऐसे में उन्होंने रन लेने से मना कर दिया और वापस लौट गए। सरफराज ने वापस लौटना चाहा, लेकिन वुड के शानदार थ्रो ने स्टंप उखाड़ दिया। हालांकि, बाद में जडेजा ने सोशल मीडिया पर अपनी गलती स्वीकार की। 

ये भी पढ़ें: VIDEO: रवींद्र जडेजा ने डेब्यूटेंट सरफराज खान को करवाया रन आउट! गुस्से में रोहित शर्मा ने ड्रेसिंग रूम में फेंकी कैप