Logo
Jasprit Bumrah: T20 वर्ल्ड कप फाइनल में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की इनस्विंग बॉल पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज रिजा हेंड्रिक्स बोल्ड हो गए। वे बुमराह की गेंद को समझ नहीं पाए।

Jasprit Bumrah: T20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज रिजा हेनरिक्स को चौंका दिया। बुमराह की एक तेज इनस्विंगर से रेजिक हेनरिक्स पूरी तरह गच्चा खा गया। हेंड्रिक्स को समझ में ही नहीं आया कि गेंद कहां से आई और गिल्लियां बिखर गईं। बुमराह की इस गेंदबाजी ने भारतीय टीम को शुरुआती बढ़त दिलाई। मैदान पर मौजूद भारतीय दर्शकों में भी जोश भर दिया।

जसप्रीत बुमराह ने दूसरे ओवर में गेंदबाजी करने पहुंचे। बुमराह की शानदार इनस्विंग गेंद को रीजा हेनरिक्स समझ नहीं पाए। रीजा गच्चा खा गए और बोल्ड हो गए। बुमराह की इस अद्भुत गेंदबाजी ने कमेंट्री बॉक्स में बैठे नवजोत सिंह सिद्धू को भी उनकी तारीफ करने पर मजबूर कर दिया। 

दो मैचों में रहे प्लेयर ऑफ द मैच रहे बुमराह
टी20 विश्व कप में जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को तेजतर्रार शुरूआत दी थी। आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले दो मुकाबलों में वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने महज 6 रन देकर दो विकेट लिए थे, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ 14 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। अफगानिस्तान के खिलाफ 7 रन देकर लिए गए 3 विकेट उनका विश्व कप में बेस्ट प्रदर्शन रहा।

बांग्लादेश के खिलाफ बुमराह का शानदार प्रदर्शन 
जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 विकेट लिए, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 विकेट, और सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भी महज 12 रन देकर 2 विकेट चटकाए। उनकी यह शानदार गेंदबाजी भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हुई और उन्होंने टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 176 रनों का टारगेट
मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पावरप्ले में ही रोहित शर्मा (9 रन), ऋषभ पंत (0 रन) और सूर्यकुमार यादव (3 रन) के विकेट गंवा दिए। हालांकि, विराट कोहली ने 59 गेंदों पर 76 रन बनाए और अक्षर पटेल ने 47 रनों की पारी खेली, जिससे टीम का स्कोर 176 रन तक पहुंचा। अंत के ओवरों में शिवम दुबे ने भी 17 गेंदों पर 27 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती ओवर में ही लगे दो बड़े झटके
दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत में ही उन्हें दो बड़े झटके लगे। 12 गेंदों पर ही उन्होंने दो विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद डीकॉक ने ट्रिस्टन के साथ मिलकर पारी को संभाला। नौवें ओवर में ट्रिस्टन के आउट होते ही अफ्रीकी टीम बैकफुट पर आ गई।

5379487