Logo
IND vs SA Final Preview: एक महीने से जारी टी20 विश्वकप का फाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार 28 जून को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में खेला जाएगा। महामुकाबले को जीतने के लिए दोनों टीमें एड़ी चोटी का जोर लगा देंगी।

IND vs SA Final Preview: टी20 विश्वकप का फाइनल 27 जून शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से मैच की शुरुआत होगी। भारतीय टीम ने जहां दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल में पहुंची। वहीं, पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया। 

किसका पलड़ा भारी
विश्वकप फाइनल में भारत और अफ्रीका के बीच बेहद कांटे का मुकाबला होने जा रहा है। दोनों टीमों विश्वकप में अभी तक हारी नहीं हैं। टीम इंडिया ने अमेरिका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, आयरलैंड, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने अब तक 8 मैच खेले और सभी में जीत हासिल की हैं। लिहाजा, जब टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने होंगी तब जबरदस्त टक्कर होने की पूरी उम्मीद है। 

भारत की ताकत और कमजोरी 
विश्वकप में भारतीय टीम की बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक मजबूत दिखी है। बैटिंग में विराट कोहली के लगातार फ्लॉप रहने के बाद भी रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को कभी मुश्किल में नहीं पड़ने नहीं दिया। इधर, तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। वहीं, स्पिन में कुलदीप यादव, अक्षर पटेल की जोड़ी अपनी फिरकी से कमाल कर रही है।  

अफ्रीका की ताकत और कमजोरी 
दक्षिण अफ्रीकी टीम भी बैलेंस लग रही है। बल्लेबाजी में क्विंटन डी कॉक, हेनरिक क्लासेन, एडन मार्रक्रम और डेविड मिलर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। इधर, तेज गेंदबाजी में एनरिक नार्खिया और कगिसो रबाडा लगातार विकेट ले रहे हैं। स्पिन में तबरेज शम्सी और केशव महाराज अन्य टीमों के खिलाफ घातक साबित हुए हैं, लेकिन स्पिन खेलने में माहिर टीम इंडिया के सामने दोनों को मुश्किल हो सकती है। मजबूत भारत के खिलाफ अफ्रीका को आक्रामक और मॉर्डन-डे क्रिकेट खेलनी होगी।    

भारत की संभावित प्लेइंग 11 
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव। 

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्लेइंग 11
एडन मार्रक्रम (कप्तान), रिजा हेनरिक्स, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स,  केशव महाज, मार्को यानसन, एनरिक नार्खिया, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।    

5379487