IND vs SA Final: T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल आज भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। यह टूर्नामेंट कई मायनों में अनोखा है, लेकिन टॉस की इसमें सबसे अहम भूमिका मानी जाती है। पिछले आठ मुकाबलों में टॉस जीतने वाली टीमों ने 87.5 फीसदी मुकाबले जीते हैं। यानी  आठ में से सात बार टॉस जीतने वाली टीम विजेता रही है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

टॉस जीतने वाली टीमों का रिकॉर्ड अच्छा रहा है
T20 वर्ल्ड कप इतिहास में टॉस जीतने वाली टीमों का रिकॉर्ड काफी अच्छा है. पिछले छह T20 वर्ल्ड कप में टॉस जीतने वाली टीम ही चैंपियन बनी है. ऐसा सिर्फ एक बार हुआ है जब किसी टीम ने टॉस हारने के बाद खिताब जीता हो। इससे साफ पता चलता है कि इस टूर्नामेंट में टॉस कितना अहम है। इस बार भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है, देखते हैं ये फैसला कितना कारगर साबित होता है।

टारगेट का पीछा करते हुए कौन कितनी बार जीता
टारगेट का पीछा करते हुए जीत के रिकॉर्ड पर गौर करें तो एक दिलचस्प आंकड़ा नजर आता है। देखा गया है T20 वर्ल्ड कप  फाइनल(T20 World Cup Final) में लक्ष्य का पीछा करते हुए ज्यादातर बार टीमें चैंपियन बनी हैं। भारत ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था और तब भी उसने पहला स्कोर बनाया था। वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम अपने पहले विश्व कप खिताब की तलाश में है। यह फाइनल मैच उनके लिए बेहद अहम है और उन्हें अपने शेड्यूल को ध्यान में रखकर खेलना होगा।

केंसिंग्टन ओवल में कैसा रहा है अब तक खेल
केंसिंग्टन ओवल मैदान ने मौजूदा टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में अब तक आठ मैचों की मेजबानी की है, जिनमें से छह मैचों का परिणाम आया है। पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों ने तीन-तीन बार जीत हासिल की है। केंसिंग्टन ओवल 7.78 रन प्रति ओवर के साथ टूर्नामेंट में तीसरा सबसे अधिक स्कोरिंग स्थल है। यहां अब तक कुल 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिनमें से 19 में पहली टीम ने जीत हासिल की है।

केंसिंग्टन ओवल की पिच किसके लिए अनुकूल
केंसिंग्टन ओवल की पिच तेज गेंदबाजी के लिए ज्यादा अनुकूल रहे हैं. तेज गेंदबाजों ने 20.22 की औसत से 59 विकेट लिए हैं, जबकि स्पिनरों ने 26.40 की औसत से 32 विकेट लिए हैं। स्पिनरों ने 7.28 की इकॉनमी से रन दिए हैं, जबकि तेज गेंदबाजों का इकॉनमी रेट 7.88 है। तेज गेंदबाजों को मैदान पर अधिक सफलता मिली है। ऐसे में इस पिच पर फास्ट बोलर्स भी अहम भूमिका निभा सकते हैं। स्पिनर्स का इस पिच पर प्रदर्शन अच्छा रहा है और उन्होंने 7.28 की इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं। वहीं फास्ट बोलर्स की इकोनॉमी रेट 7.88 की रही है।