Logo
IND vs SA, T20 World Cup 2024 Final Head-to-Head Stats, Probable XI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज (शनिवार) भारत समय के मुताबिक रात 8 बजे से टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल खेला जाएगा। ये मुकाबला बारबाडोस के किंग्सटन ओवल मैदान पर होगा। मैच से पहले जान लेते हैं कि विश्व कप में कौन सी टीम किस पर भारी है और इस महामुकाबले में दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग-11 क्या हो सकता है।

IND vs SA, T20 World Cup 2024 Final Head-to-Head Stats, Probable XI: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारबाडोस के किंग्सटन ओवल मैदान पर टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल खेला जाएगा। ये दोनों टीमें अबतक अजेय रही हैं। लेकिन, आज किसी एक टीम का विजयरथ रूक जाएगा। सेमीफाइनल में इंग्लैंड पर शानदार जीत की बदौलत मेन इन ब्लू ने फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम लगातार तीसरा ICC फाइनल खेलेगी। टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन की बात करें तो भारत ने आठ मैचों में जीत के साथ प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाया है। 

पिछले मैच में, भारत ने 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली हार का धमाकेदार अंदाज में बदला लिया। अब फाइनल में भारत की नजर 17 साल के सूखे को खत्म करने पर होगी। 

टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल केंसिंग्टन ओवल बारबाडोस में खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका भी वर्तमान में ICC इवेंट में अपराजित है। उन्होंने सेमीफाइनल में अफ़गानिस्तान पर दबदबा बनाया और उसे 9 विकेट से हराया। प्रोटियाज शनिवार को अपने पहले टी20 विश्व कप फाइनल में उतरेंगे। यह देखना बाकी है कि वे अंतिम गेम में रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम को हरा पाते हैं या नहीं।

IND VS SA Head To Head (Past 5 Matches)
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पिछले 5 टी20 मुकाबलों की बात करें तो साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। अफ्रीकी टीम ने 3 जबकि भारत ने 1 मैच जीता है। वहीं, एक मुकाबला रद्द हो गया था। 

टी20 क्रिकेट में दोनों टीमें अब तक 26 मैच खेली हैं। इसमें से भारत ने 14 और साउथ अफ्रीका ने 11 मुकाबले जीते हैं। न्यूट्रल वेन्यू पर दोनों टीमें 5 मैच खेली हैं और 3 में भारत और 2 में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की है। टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत और साउथ अफ्रीका 6 बार आमने-सामने हुए हैं। इसमें से 4 मर्तबा भारत ने और 2 बार दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की है। यानी विश्व कप में भारत का पलड़ा भारी है। 

भारत (IND) संभावित XI: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका (SA) संभावित XI: क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जेनसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी

5379487