Paris Olympics 2024 Day 1 Live Updates: भारत के लिए पेरिस ओलंपिक के पहले दिन शूटिंग से खुशखबरी आई है। मनु भाकर 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में पहुंच गई। अब वो रविवार को दोपहर 3.30 बजे इस इवेंट के फाइनल में पदक के लिए निशाना लगाएंगी। मनु ने क्वालिफिकेशन में शानदार प्रदर्शन किया और 600 में से 580 का स्कोर किया। उन्होंने सबसे अधिक 27 परफेक्ट स्कोर हासिल किए।

हरमनप्रीत सिंह ने किया विनिंग गोल
पेरिस 2024 ओलंपिक्स (Paris 2024 Olympics) में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। कप्तान हरमनप्रीत सिंह (Captain Harmanpreet Singh) के  विनिंग गोल की बदौलत भारत ने न्यूज़ीलैंड को हराकर जीत हासिल की। इस मैच में भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए न्यूज़ीलैंड को 3-2 से मात दी।

मैच का रोमांचक पल
मैच की शुरुआत से ही दोनों टीमों ने जोरदार खेल का प्रदर्शन किया। पहले क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। दूसरे क्वार्टर में हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत को बढ़त दिलाई। इसके बाद भारतीय टीम ने अपने शानदार डिफेंस के साथ न्यूज़ीलैंड की हर कोशिश को नाकाम किया।

थर्ड क्वार्टर में बढ़ी बढ़त
दूसरी क्वार्टर में भारतीय टीम ने अपनी बढ़त को और मजबूत किया। मनप्रीत सिंह ने एक शानदार फील्ड गोल करके स्कोर 2-0 कर दिया। न्यूज़ीलैंड की टीम ने भी बेहतरीन खेल दिखाया और एक गोल कर स्कोर को 2-1 कर दिया। लेकिन भारतीय टीम ने अपनी बढ़त बनाए रखी और न्यूजीलैंड को बराबरी करने का मौका नहीं दिया।

न्यूजीलैंड ने की वापसी की कोशिश
थर्ड क्वार्टर में न्यूज़ीलैंड ने वापसी की कोशिश की और एक और गोल कर स्कोर को 2-2 कर दिया। लेकिन भारतीय टीम ने अपने खेल में कोई कमी नहीं आने दी और चौथे थर्ड क्वार्टर में एक और गोल करके मैच को अपने पक्ष में कर लिया। यह गोल हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर से किया और भारतीय टीम को जीत दिलाई।

भारतीय टीम ने जीत पर खुशी जताई
मैच के अंत में भारतीय टीम ने अपनी जीत का जश्न मनाया। भारतीय फैंस में भी इस जीत से खुशी की लहर दौड़ गई। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, "यह जीत पूरी टीम की कोशिश करा नतीजा है। हमने हर डिपार्टमेंट में शानदार प्रदर्शन किया और जीत हासिल की। अब हमारा ध्यान अगले मैच पर है।"

बैडमिंटन में भी भारत ने जीत से आगाज किया। सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने पहले मैच में फ्रांस के लुकास कॉर्वी और रोनान लबार की जोड़ी को 21-17, 21-14 से हराया। लक्ष्य सेन ने ओलंपिक में धमाकेदार डेब्यू किया। उन्होंने केविन कॉर्डन को हराया और अगले दौर का टिकट कटाया। 

इससे पहले, चीन ने पेरिस ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक जीता। चीन की शूटिंग टीम ने 10 मीटर राइफल मिक्स्ड इवेंट में सोने पर निशाना साधा। रिपब्लिक ऑफ कोरिया दूसरे और कजाकिस्तान तीसरे स्थान पर रहा। कजाक टीम ने पेरिस ओलंपिक का पहला पदक अपने नाम किया था। 

इसी इवेंट में भारत की जोड़ियां छठे और 12वें पायदान पर रहीं। भारत की टीम-2 रमिता (314.5) और अर्जुन (314.2) कुल 628.7 के स्कोर के साथ छठे जबकि टीम-1 में एलावेनिल (312.6) और संदीप (313.7) की जोड़ी कुल 626.3 स्कोर के साथ 12वें नंबर पर रही।

 10 मीटर एय़र पिस्टल क्वालिफिकेशन इवेंट में भी भारत के हाथ मायूसी आई। सरबजोत सिंह फाइनल-8 निशानेबाजों में जगह बनाने से 1 अंक से चूक गए। वो 9वें स्थान पर रहे। अगर वो टॉप-8 में रहते तो भारत की पदक की उम्मीद जिंदा रहती। उन्होंने 577 स्कोर किया। वहीं, अर्जुन सिंह चीमा 574 के स्कोर के साथ 18वें स्थान पर रहे। टॉप-8 निशानेबाज ही फाइनल राउंड में पहुंचते हैं।

सरबजोत सिंह भाग्यशाली नहीं रहे। उनके और जर्मनी के निशानेबाज वॉल्टर रॉबिन का स्कोर एक बराबर था। लेकिन, सरबजोत सिंह ने सिर्फ 16 बार बुल्स आई यानी परफेक्ट 10 स्कोर किया था। इसी वजह वो टॉप-8 में आ गए। 

रोइंग के मेंस सिंगल्स स्कल्स हिट्स राउंड में भारत के बलराज पंवार चौथे नंबर पर रहे और सीधे क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए। बलराज ने हीट में 7:07:11 में अपनी रेस पूरी कर चौथा स्थान हासिल किया। हालांकि, अभी मेडल की उम्मीदें खत्म नहीं हुईं हैं। वो रविवार रेपेचेज राउंड में हिस्सा लेंगे। हर हीट से टॉप-3 खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल में जाते हैं।

हॉकी में न्यूजीलैंड से टक्कर
भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने अभियान की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से करेगी। भारत को मुश्किल पूल मिला है। इसमें  वे ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम और रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं, इसलिए भारत के लिए जीत की शुरुआत करना महत्वपूर्ण है। न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं लिया जा सकता है, पिछले साल घरेलू विश्व कप में उनके खिलाफ चौंकाने वाली हार झेलने के बाद भारतीय टीम को कीवी टीम की ताकत का अंदाजा है। 

बैडमिंटन के मेंस डबल्स में भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी भी शनिवार को अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। वे अपने ग्रुप राउंड के मैच में फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनन लाबर का सामना करेंगे। 

बैडमिंटन मेंस सिंगल्स में लक्ष्य सेन का मुकाबला ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन से होगा, जबकि महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और तनिषा क्रैस्टो का सामना दक्षिण कोरिया की किम सो यियोंग और कोंग ही योंग से होगा। 

शनिवार को रोहन बोपन्ना और उनके डबल्स साथी एन श्रीराम बालाजी भी अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। वे मेंस टेनिस डबल्स के पहले दौर के मैच में फ्रांस के फैबियन रेबुल और एडौर्ड रोजर-वेसलिन से भिड़ेंगे।