Logo
Paris Olympics 2024 Indias Day 9 Updates: पेरिस ओलंपिक के 9वें दिन भारत ने मेंस हॉकी के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में ब्रिटेन को 4-2 से हराया और अंतिम-4 का टिकट कटाया। लक्ष्य सेन का बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन से हार गए हैं।

Paris Olympics 2024 Day 9 LIVE : पेरिस ओलंपिक के बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स में भारत को हार का सामना करना पड़ा। लक्ष्य सेन को मौजूदा ओलंपिक चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन ने सीधे सेटों में 20-22, 14-21 से हरा दिया। लक्ष्य पहले भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने मेंस सिंगल्स में ओलंपिक का सेमीफाइनल मैच खेला है।विक्टर ने टोक्यो 2020 में मेंस सिंगल्स का गोल्ड जीता था। लक्ष्य का सफर अभी खत्म नहीं हुआ है। अब वो ब्रॉन्ज मेडल के लिए लड़ेंगे। उनका मुकाबला मलेशिया के ली जिया से सोमवार को होगा। 

इस मैच में लक्ष्य ने अच्छा खेल दिखाया। उन्होंने पहले गेम में तीन गेम पॉइंट गंवाए थे और इसके बाद दूसरे में 7-0 से आगे होने के बाद पिछड़ गए और फिर 14-21 से ये गेम भी गंवा दिया था। 

टोक्यो 2020 के बाद भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस में इतिहास रचा है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। इसके साथ ही भारत ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। भारत ने पिछले ओलंपिक में भी ब्रिटेन को हराकर ही सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। भारत की ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि भारत इस मैच में 38 मिनट तक 10 खिलाड़ियों से खेला था। भारतीय डिफेंडर अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखा गया था। इसके बाद भारत ने पूरे तीन क्वार्टर 10 खिलाड़ियों से ही मैच खेला। इसके बावजूद भारत ने ब्रिटेन को फुल टाइम तक 1-1 की बराबरी पर रोका और फिर पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से जीत हासिल की। 

भारत और ब्रिटेन के बीच 2023 से अबतक 4 मुकाबले हुए हैं। इसमें से तीन बार मुकाबला ब्रिटेन ने जीता है। यानी ब्रिटेन का पलड़ा भारी है। लेकिन, भारत ने पेरिस ओलंपिक में अबतक जबरदस्त खेल दिखाया है। इस बीच, महिला मुक्केबाजी में भारत के हाथ निराशा आई है। भारत की लवलीना बोरगोहेन चीन की मुक्केबाज से हारकर बाहर हो गईं। इस तरह वो लगातार दूसरे ओलंपिक में पदक जीतने से चूक गईं। इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजी में भारत की पदक की उम्मीदें खत्म हो गईं। 

वहीं, मेंस बैडमिंटन में पूरे भारत की नजर शटलर लक्ष्य सेन पर होंगी। वो मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में उतरेंगे। अगर लक्ष्य ये मुकाबला जीत लेते हैं तो उनका कम से कम रजत पदक पक्का हो जाएगा। उनकी टक्कर टोक्यो 2020 के गोल्ड मेडलिस्ट विक्टर एक्सेलसेन से है। दो मेडल जीतकर देश का गौरव बढ़ाने वाली मनु भाकर पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक होंगी। 

भारत की पारुल चौधरी महिला 3 हजार मीटर स्टीपलचेज क्वालिफिकेशन में 8वें स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। महिला मुक्केबाजी में लवलीना बोरगोहेन क्वार्टर फाइनल में चीन की मुक्केबाज लि कियान से दो-दो हाथ करेंगी। अगर लवलीना ये मैच जीत लेती हैं तो उनका कम से कम ब्रॉन्ज मेडल जीतना तो तय हो जाएगा। 

निशानेबाजी
महिला स्कीट क्वालिफिकेशन (दूसरा दिन): रेइजा ढिल्लों और माहेश्वरी चौहान : दोपहर 12.30
25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल पुरुष क्वालिफिकेशन पहला राउंड:विजयवीर सिद्धू और अनीश : दोपहर 12.30 बजे से 

हॉकी
भारत vs ब्रिटेन मेंस हॉकी क्वार्टर फाइनल : दोपहर 1.30 बजे से 

एथलेटिक्स
महिला 3000 मीटर स्टीपलचेस पहला राउंड :पारुल चौधरी : दोपहर 1.30 बजे
मेंस लंबी कूद क्वालिफिकेशन :जेस्विन एल्ड्रिन : दोपहर 2.30 

मुक्केबाजी
महिला 75 किलो क्वार्टर फाइनल : लवलीना बोरगोहेन vs चीन की लि कियान : दोपहर 3 बजे से

बैडमिंटन
मेंस सिंगल्स सेमीफाइनल लक्ष्य सेन vs विक्टर एक्सलेसन (डेनमार्क) दोपहर 3.30 बजे से

5379487