नई दिल्ली। भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप जीत लिया है। टीम इंडिया ने बारबाडोस में खेले गए रोमांचक फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया। इससे पहले भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप जीता था। ये भारत का 2013 के बाद पहला आईसीसी खिताब है। यानी 11 साल बाद भारत ने आईसीसी ट्रॉफी जीती है। 177 रन का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम 8 विकेट पर 169 रन ही बना सकी थी। इस तरह भारत ने 7 रन से जीत हासिल की। 

भारत की जीत में सूर्यकुमार यादव का अहम योगदान रहा। उन्होंने बाउंड्री लाइन पर डेविड मिलर का शानदार कैच लपका। ये कैच ही मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ।

ये कैच 20वें ओवर की पहली गेंद पर सूर्या ने लपका। तब साउथ अफ्रीका को 6 गेंद पर 16 रन की दरकार थी। हार्दिक पंड्या की लो फुल टॉस पर मिलर ने जोरदार शॉट लगाया। ऐसा लगा कि गेंद छक्के के लिए चली जाएगी। लेकिन, सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री पर गजब का कैच लपका। एकबारगी ऐसा लगा कि वो गेंद के साथ बाउंड्री के पार चले जाएंगे। लेकिन, उन्होंने अपने दिमाग को शांत रखा और बाउंड्री के पार जाने से पहले गेंद अंदर की तरफ उछाल दी और फिर बाउंड्री से अंदर आए और दोबारा गेंद को लपक लिया और इस तरह मिलर की पारी का अंत हुआ और भारत ने विश्न कप जीत लिया। 

बारबडोस में खेले गए टी20 विश्व कप फाइनल में भारत ने पहले बल्लेबाजी चुनी थी। पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे। कोहली ने 72 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेल भारत को संकट से उबारा। आखिरी के कुछ ओवरों में शिवम दुबे ने तेज रफ्तार से 27 रन बनाकर स्कोर 176 तक पहुंचाया। साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्खिया ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और मार्को यानसन को एक-एक सफलता मिली।

जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम एक समय ऐसा लग रहा था कि विश्व कप जीत जाएगी। आखिरी 5 ओवर में उसे 30 रन चाहिए थे। लेकिन, जसप्रीत बुमराह ने मार्को यानसेन को आउट कर मैच का रुख पलट दिया और फिर 20वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या ने सूर्यकुमार यादव के हाथों डेविड मिलर को कैच आउट करा, भारत की जीत पक्की की। साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बना सकी। हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 सफलताएं हासिल कीं। हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए। ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 गेंद पर 31 और मिलर ने 17 बॉल पर 21 रन बनाए। विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच रहे।