Logo
IND vs SL 3rd T20: श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टी20 भारत सुपर ओवर में जीता। इस मैच में कप्तान सूर्यकुमार ने 19वां ओवर मोहम्मद सिराज की जगह रिंकू सिंह से करवाया। उन्होंने 2 विकेट ले मैच का पासा पलट दिया। मैच के बाद सूर्या ने इसकी वजह बताई।

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 में 19वें ओवर में रिंकू सिंह को गेंद सौंपने का विकल्प चुना। रिंकू, जिन्होंने पहले कभी गेंदबाजी नहीं की थी, को मोहम्मद सिराज की जगह तरजीह दी गई। पेसर के पास एक ओवर बचा था। यह फैसला खलील अहमद के महंगे 12 रन के ओवर के बाद लिया गया। इस ओवर के बाद श्रीलंका को जीत के लिए बस 9 रन ही चाहिए थे। 

भले ही भारत ने लगातार दो मैच जीतकर सीरीज पहले ही सुरक्षित कर ली थी, लेकिन सूर्यकुमार और हेड कोच गौतम गंभीर ने मंगलवार के मैच के लिए बदलाव करके बड़ा जोखिम उठाया। यह जुआ सफल रहा क्योंकि रिंकू सिंह ने दो विकेट जल्दी चटकाए, जिससे श्रीलंका मुश्किल में आ गया। फिर, कप्तान ने खुद गेंद थामी, अंतिम ओवर में केवल 6 रन बचाने के लिए लगातार दो गेंदों पर दो और विकेट चटकाए और बाद में सुपर ओवर में जीत हासिल की।

सूर्या ने बताया क्यों रिंकू को गेंद थमाई
जीत के बाद, सूर्यकुमार ने बताया कि उन्होंने रिंकू को अंतिम से पहले ओवर में गेंदबाजी करने के लिए क्यों चुना। सोनी स्पोर्ट्स के साथ अपने इंटरव्यू में सूर्यकुमार ने कहा कि रिंकू की दाएं हाथ की ऑफ स्पिन परिस्थितियों के अनुकूल थी, खासकर तब जब रिंकू ने पूरी सीरीज में नेट्स पर कई बार गेंदबाजी की थी।

मेरे पास अब अच्छा गेंदबाजी विकल्प: सूर्यकुमार
सूर्यकुमार ने कहा, "20वें ओवर का फैसला सीधा था, लेकिन 19वें ओवर में गेंदबाजी करना अधिक चुनौतीपूर्ण था। जबकि सिराज और कुछ अन्य के पास अभी भी ओवर बचे हुए थे, मुझे लगा कि रिंकू उस विशेष ओवर में गेंदबाजी करने के लिए बेहतर थे। मैंने अभ्यास सत्रों में रिंकू की गेंदबाजी को देखकर यह फैसला लिया। आखिरकार, मुझे लगा कि यह सही फैसला था।"

मैच के बाद भारत के पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा ने सूर्यकुमार से पूछा कि उन्होंने 19वां ओवर क्यों नहीं फेंका। सूर्यकुमार ने बताया कि उनका फैसला मैचअप पर आधारित था, लेकिन फिर उन्होंने स्वीकार किया कि अब उनके पास भविष्य के टी20 मैचों के लिए विचार करने के लिए एक अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प है।

सूर्यकुमार ने आगे कहा, "मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि 19वां ओवर भारतीय टीम के लिए मुश्किल होता है। इसलिए मैंने रिंकू को यह महत्वपूर्ण ओवर सौंपा – दाएं हाथ के बल्लेबाज को बाएं हाथ के बल्लेबाज के सामने गेंदबाजी करना अक्सर मुश्किल होता है। सौभाग्य से, रिंकू ने इस अवसर का लाभ उठाया और मेरा काम आसान कर दिया। अब, मेरे पास आगे बढ़ने के लिए एक अतिरिक्त विश्वसनीय गेंदबाजी विकल्प है।"

CH Govt hbm ad
5379487