Logo
IND-BAN Test Series: भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर दूसरे टेस्ट में क्लीन स्वीप किया। अश्विन, जडेजा और बुमराह की शानदार गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश की टीम ने घुटने टेक दिए।

IND-BAN Test Series: कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर घरेलू मैदान पर अपनी 18वीं सीरीज जीत दर्ज की। बारिश के कारण दो दिन का खेल बर्बाद होने के बावजूद भारतीय टीम ने जोरदार प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की बल्लेबाजी को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया, जिसमें रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने अहम भूमिका निभाई।
भारतीय गेंदबाजों की फिरकी में उलझी बांग्लादेश की टीम ने घुटने टेक दिए। इस जीत के साथ भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में अपनी स्थिति और मजबूत की। 

गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन
भारत के तेज और स्पिन गेंदबाजों ने बांग्लादेश की बल्लेबाजी लाइन-अप को ध्वस्त कर दिया। रविचंद्रन अश्विन ने सबसे पहले मोमिनुल हक को आउट किया, जिसके बाद रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेश की बल्लेबाजी को संभलने का मौका नहीं दिया। अश्विन ने 15 ओवर में 50 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि जडेजा ने 34 रन देकर 3 और बुमराह ने 17 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। 

यशस्वी जायसवाल का शानदार अर्धशतक
भारत को जीत के लिए 95 रन बनाने थे, जिसे टीम ने 17.2 ओवर में हासिल कर लिया। यशस्वी जायसवाल ने 51 रनों की शानदार पारी खेली, जबकि विराट कोहली ने 29 रन बनाए। (Player of the match) यशस्वी जायसवाल को उनकी बेहतरीन पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। बांग्लादेश के गेंदबाजों के खिलाफ भारत के शीर्ष क्रम ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए जल्दी ही जीत हासिल कर ली। 

बांग्लादेश के बल्लेबाजों मैदान संघर्ष करते नजर आए
बांग्लादेश की ओर से शादमान इस्लाम और मुशफिकुर रहीम ने कुछ संघर्ष किया। शादमान ने 50 रन बनाए, जबकि मुशफिकुर रहीम ने 37 रनों की पारी खेली। लेकिन बाकी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाए। बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने जडेजा की गेंद पर खराब शॉट खेलकर विकेट गंवाया, जिससे टीम का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह टूट गया। 

जडेजा ने बांग्लादेश की मध्यक्रम को किया ध्वस्त
रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश के मध्यक्रम को बुरी तरह ध्वस्त कर दिया। उन्होंने नजमुल हुसैन शांतो, लिटन दास और शाकिब अल हसन को जल्दी-जल्दी आउट कर दिया। शाकिब बिना खाता खोले आउट हो गए। जडेजा की गेंदबाजी से बांग्लादेश की बल्लेबाजी पूरी तरह चरमरा गई और वे 146 रन पर ऑल-आउट हो गए। 

बुमराह का घातक स्पेल
जसप्रीत बुमराह ने भी बांग्लादेश के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। उन्होंने मेहदी हसन मिराज और तैजुल इस्लाम को आउट कर बांग्लादेश की पारी को समेटा। बुमराह ने रहीम को भी अपनी तेज गेंदबाजी से आउट किया, जिससे बांग्लादेश की पारी पूरी तरह ढह गई। 

भारतीय बल्लेबाजी का दबदबा
भारतीय टीम ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। यशस्वी जायसवाल ने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा, जबकि विराट कोहली ने उनका बेहतरीन साथ दिया। इस जीत के साथ भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अजेय रिकॉर्ड बनाए रखा है। 

5379487