Logo
IND vs SL ODI: भारत और श्रीलंका के बीच 2 अगस्त से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। अगर टीम इंडिया श्रीलंका को हराने में सफल हो जाता है तो किसी टीम के खिलाफ 100 वनडे जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।

नई दिल्ली। भारत शुक्रवार (2 अगस्त) को तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में श्रीलंका से भिड़ेगा। सीरीज का पहला मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। अगर टीम इंडिया शुक्रवार को चरिथ असलांका की अगुआई वाली टीम को हराने में सफल हो जाता है, तो वह इतिहास रच देगा और एक टीम के खिलाफ 100 वनडे जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी।

भारत ने 1996 विश्व कप विजेता के खिलाफ अब तक खेले गए 168 वनडे में से 99 जीते हैं। वनडे में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाली टीमों की सूची में भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया है, जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक खेले गए 142 वनडे में से 96 में जीत हासिल की है। पाकिस्तान श्रीलंका के खिलाफ 157 वनडे में 93 जीत के साथ तीसरे स्थान पर है।

वनडे में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत

भारत – 99 बनाम श्रीलंका

ऑस्ट्रेलिया – 96 बनाम न्यूजीलैंड

पाकिस्तान – 93 बनाम श्रीलंका

ऑस्ट्रेलिया – 88 बनाम इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया – 84 बनाम भारत

भारत शुक्रवार को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में फेवरेट के रूप में शुरुआत करेगा। श्रीलंका में दोनों टीमों के बीच आखिरी वनडे मैच में भारत ने आइलैंडर्स को 50 रन पर आउट कर एशिया कप 2023 का फाइनल 10 विकेट से जीत लिया था।

रोहित शर्मा, जो 29 जून को टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर ICC ट्रॉफी जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने, शुक्रवार को फिर से एक्शन में आएंगे और पहले वनडे में टीम की अगुआई करेंगे। दाएं हाथ के बल्लेबाज को श्रीलंका के खिलाफ खेलना बहुत पसंद है और उन्होंने अतीत में उनके खिलाफ दो दोहरे शतक लगाए हैं।

5379487