Logo
India Playing 11: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले का गुरुवार से आगाज हो रहा है। दोनों ही टीमें अभी सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं, ऐसे में रोहित शर्मा और बेन स्टोक्स की नजर सीरीज में बढ़त हासिल करने पर होगी।

India Playing 11: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले का गुरुवार से आगाज हो रहा है। दोनों ही टीमें अभी सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं, ऐसे में रोहित शर्मा और बेन स्टोक्स की नजर सीरीज में बढ़त हासिल करने पर होगी। खिलाड़ियों की चोट और गैरमौजूदगी से जूझ रही भारतीय टीम तीसरे टेस्ट में कुछ बदलाव के साथ मैदान पर उतर सकती है। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल चोटिल हैं तो वहीं विराट कोहली टेस्ट सीरीज के लिए उपलब्ध ही नहीं हैं। ऐसे में तीसरे मैच में ध्रुव जुरेल और सरफराज खान को टेस्ट डेब्यू का मौका मिल सकता है। इसके अलावा पहले टेस्ट में चोटिल होने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा तीसरे टेस्ट से वापसी कर सकते हैं। 

सरफराज और ध्रुव ने किया अभ्यास

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने मंगलवार को मैदान पर जमकर पसीना बहाया। दोनों ने पहले तो नेट पर काफी बल्लेबाजी की प्रैक्टिस की। इसके बाद ध्रुव ने जहां विकेटकीपिंग तो वहीं सरफराज ने स्लिप पर फील्डिंग का अभ्यास किया। मैच से पहले कुलदीप यादव ने रवींद्र जडेजा की वापसी के संकेत दिए। जडेजा ने भी मंगलवार को अभ्यास सत्र के दौरान जमकर बल्लेबाजी की प्रैक्टिस की। इससे पहले जडेजा ने सोमवार को भी अभ्यास में हिस्सा लिया था। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि वह राजकोट टेस्ट में खेलते नजर आएंगे। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में जडेजा चोटिल हो गए थे। इसके बाद वह विशाखापत्तनम में खेला गया सीरीज का दूसरा टेस्ट नहीं खेले थे। जडेजा की वापसी से एक स्पिनर पर गाज गिरना तय है। भारतीय टीम रविचंद्रन अश्विन और जडेजा के अलावा कुलदीप यादव या फिर अक्षर पटेल में से किसी एक के साथ मैदान पर उतर सकती है।  

ये भी पढ़ें: Valentine's Day: क्रिकेटर्स ने कुछ ऐसे मनाया प्यार का त्योहार, हार्दिक ने नताशा तो कार्तिक ने दीपिका पर लुटाया प्यार

केएस भरत की हो सकती छुट्टी

विशाखापत्तम में खेले गए दूसरे टेस्ट के दौरान शुभमन गिल की उंगली में चोट लग गई थी। इसके बाद वह फील्डिंग करने भी नहीं उतरे थे। गिल ने तीसरे टेस्ट से पहले मंगलवार को वैकल्पिक अभ्यास में भी हिस्सा नहीं लिया। हालांकि, वह तीसरा टेस्ट खेलेंगे। उनकी चोट इतनी गंभीर नहीं है। श्रेयस अय्यर की चोट ने सरफराज खान के डेब्यू को मजबूती प्रदान की है। टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल  और शुभमन गिल के बाद भारतीय टीम मध्यक्रम में सरफराज खान, रजत पाटीदार और विकेटकीपर ध्रुव जुरेल पर ही निर्भर रह सकती है। पहले 2 टेस्ट में बतौर विकेटकीपर केएस भरत खेले थे। हालांकि, उन्होंने अपने प्रदर्शन से काफी निराश किया था। ऐसे में टीम मैनेजमेंट युवा जुरेल पर भरोसा जता सकता है। 

मुकेश की जगह सिराज को मिल सकता मौका

रवींद्र जडेजा की वापसी होती है तो इससे भारतीय बल्लेबाजी क्रम को मजबूती मिलेगी। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन भी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। उन्होंने टेस्ट में 14 अर्धशतक और 5 शतक की मदद से 3271 रन बनाए हैं। तेज गेंदबाज के रूप में भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह के साथ ही मोहम्मद सिराज पर भरोसा जता सकती है। दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को आजमाया था, लेकिन मुकेश काफी महंगे साबित हुए थे। इसके अलावा उन्हें सिर्फ 1 ही सफलता मिली थी। रोहित शर्मा ने उन्हें गेंद से दूर ही रखा था। 

तीसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-11
यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, सरफराज खान, रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविंचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ये भी पढ़ें: ENG Playing 11 3rd Test Against India: इंग्लैंड ने राजकोट टेस्ट के लिए किया प्लेइंग 11 का ऐलान, तूफानी गेंदबाज की वापसी

5379487