पेरिस: पेरिस ओलंपिक के पदक विजेताओं को एक्स पर एफिल टॉवर का लोगो मिल रहा है। भारत की कांस्य पदक विजेता मनु भाकर के एक्स अकाउंट पर जाएं तो आपको वेरिफिकेशन बैज मिलेगा। इस ब्लू टिक के साथ एफिल टॉवर का लोगो भी जुड़ा हुआ है। यह लोगो दर्शाता है कि अकाउंट धारक पेरिस 2024 के पदक विजेता से जुड़े हुए हैं। एफिल टॉवर पेरिस का सबसे बड़ा आकर्षण रहा है, जहां 1900 और 1924 के बाद तीसरी बार ओलंपिक का आयोजन हो रहा है।

विराट-रोहित क्यों रहेंगे पीछे 
भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज विराट कोहली और रोहित शर्मा चाह कर भी इस बैज को हासिल नहीं कर सकेंगे। क्योंकि क्रिकेट में ओलिंपिक गेम्स 2028 में शामिल होगा। यह टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा, जिससे विराट और रोहित दोनों ने संन्यास ले लिया। इसलिए वह आगे भी कभी इस सम्मान को नहीं पा सकेंगे। 

मेडल में है एफिल टॉवर का हिस्सा 
11 अगस्त तक निर्धारित 329 स्पर्धाओं के विजेताओं को दिए जाने वाले ओलंपिक पदकों में एफिल टॉवर की एक हिस्सेदारी है। ये टुकड़े 20वीं सदी में इसके कई नवीनीकरण और रखरखाव कार्यों से बचाए गए हैं। अधिक स्पष्ट रूप से कहें तो सोने के पदक का वजन 529 ग्राम, रजत पदक का वजन 525 ग्राम और कांस्य पदक का वजन 455 ग्राम है। यह इशारा फ्रांस के सबसे प्रतिष्ठित लैंडमार्क के एक टुकड़े को ले जाने के लिए महत्वपूर्ण है।

मनु भाकर ने रचा इतिहास
मनु भाकर ने इतिहास रच दिया। उन्होंने रविवार, 28 जुलाई को पेरिस में ओलंपिक कांस्य पदक जीता। हरियाणा की 22 वर्षीय मनु फ्रांस की राजधानी में चैतेउरौक्स शूटिंग सेंटर में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में तीसरा स्थान हासिल कर ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गईं। टोक्यो में कई दिल टूटने के तीन साल बाद, भारत की सबसे प्रतिभाशाली निशानेबाजों में से एक ने अपने सपने पूरे किए और देश को गौरवान्वित किया।

मनु ने भारत को दिलाया पहला पदक 
मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का पहला पदक दिलाया क्योंकि देश ने खेलों में निशानेबाजी में पदक के लिए 12 साल के इंतजार को खत्म किया। मनु अभिनव बिंद्रा, राजीवारधन सिंह राठौर, विजय कुमार और गगन नारंग के बाद निशानेबाजी में ओलंपिक पदक जीतने वाले केवल पांचवें निशानेबाज बन गए।