Logo
Ind vs Eng Semi Final Turning Point: भारत ने इंग्लैंड को दूसरे सेमीफाइनल में हराकर टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत 10 साल बाद फाइनल में पहुंचा है। रोहित शर्मा की पारी के अलावा जानिए किन खिलाड़ियों ने भारत के लिए मैच पलटा। क्या रहा टर्निंग पॉइंट।

नई दिल्ली। रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में शान से प्रवेश किया। दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 68 रन से रौंद दिया। इसके साथ ही भारत ने पिछले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली हार का हिसाब भी चुकता कर लिया। अब फाइनल में भारत की टक्कर 29 जून को साउथ अफ्रीका से होगी। 

इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने खुद अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारी। उन्होंने बारिश से बाधित मैच में टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी का फैसला लिया। उन्हें लगा कि बारिश की वजह से पिच में नमी होगी और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजी को तहस-नहस कर देंगे। लेकिन, उनका ये दांव उल्टा पड़ गया और भारत ने संभलकर खेलते हुए सेमीफाइनल जैसे हाई प्रेशर मैच में 7 विकेट पर 171 रन बनाए। विकेट काफी धीमा था और गेंद बल्ले पर रुककर आ रही थी। ऐसे में ये स्कोर मैच विनिंग साबित हुआ। क्योंकि इंग्लिश टीम 16.4 ओवर में 103 रन पर ढेर हो गई। 

आइये हम आपको उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने भारत के लिए मैच पलटा। 

रोहित शर्मा की कप्तानी पारी
भारत ने विराट कोहली और ऋषभ पंत के विकेट जल्दी गंवा दिए थे। इसके बावजूद रोहित शर्मा घबराए नहीं और अपने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी जारी की और खराब गेंद का पूरा फायदा उठाया। सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर रोहित ने रनों की रफ्तार को कम नहीं होने दिया। उन्होंने 39 गेंद में 57 रन की पारी खेली और भारत को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। 

अक्षर पटेल का ऑलराउंड प्रदर्शन
अक्षर पटेल ने सेमीफाइनल में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया। आखिर के ओवर में अक्षर ने 6 गेंद पर 1 छक्के की मदद से 10 रन बनाए। इससे भारत का स्कोर 170 के पार पहुंचा। फिर गेंदबाजी में उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पैर उखाड़ दिए। अक्षर ने पावरप्ले में गेंदबाजी और अपने शुरुआती तीनों ओवर में विकेट चटकाया। अक्षर ने जोस बटलर, मोईन अली और जॉनी बेयरस्टो का शिकार किया। उन्होंने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट लिए। 

कुलदीप भी चमके
अक्षर ने अगर इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर की कमर तोड़ी तो कुलदीप ने भी मध्य क्रम को ढहा दिया। उन्होंने भी 4 ओवर में केवल 19 रन दिए और इंग्लैंड के 3 बैटर्स को पवेलियन की राह दिखाई। कुलदीप ने हैरी ब्रूक, सैम करेन और क्रिस जॉर्डन का शिकार किया। 

5379487