India vs Ireland, T20 World cup 2024: टीम इंडिया टी20 विश्व कप 2024 के अपने अभियान की शुरुआत 5 जून (बुधवार) को आयरलैंड के खिलाफ  करेगी। ये मुकाबला न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को भारतीय समय के मुताबिक रात 8 बजे से खेला जाएगा। इस मैच से पहले भारत ने इकलौता वॉर्म अप मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था, जिसमें टीम इंडिया ने आसान जीत हासिल की थी। भारत के पास जीत से शुरुआत करने का अच्छा मौका है। लेकिन आयरलैंड की टीम कमजोर नहीं है। टी20 विश्व कप 2024 से पहले आयरलैंड ने तीन देशों की टी20 सीरीज जीती थी। इसमें आयरलैंड के अलावा नीदरलैंड्स और स्कॉटलैंड की टीम भी थी। 

वैसे तो आयरलैंड के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी है। लेकिन आयरलैंड की टीम टी20 में उलटफेर का दम रखती है। उसके पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अकेले दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं। आइए ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताते हैं। 

पॉल स्टर्लिंग: इस टी20 विश्व कप में आयरलैंड के कप्तानी पॉल स्टर्लिंग हैं। उनके पास इंटरनेशनल क्रिकेट का लंबा अनुभव है। उनके पास 142 टी20 का अनुभव है। उन्होंने 27 की औसत से कुल 3589 रन बनाए हैं। वो टी20 में एक शतक और 23 फिफ्टी जमा चुके हैं। इंटरनेशनल टी20 में स्टर्लिंग से ज्यादा रन विराट कोहली, रोहित शर्मा और बाबर आजम के नाम हैं। उन्होंने 20 विकेट भी हासिल किए हैं। 

एंड्रयू बालबर्नी: आयरलैंड के पूर्व कप्तान बालबर्नी खतरनाक खिलाड़ी हैं। उन्होंने टी20 विश्व कप से ठीक पहले पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में ओपनिंग करते हुए 55 गेंद में 77 रन की पारी खेली थी और टीम को मैच जिताया था। बालबर्नी के पास 107 टी20 का अनुभव है और वो 2370 से अधिक रन बनाए हैं। 

जोशुआ लिटिल: ये बाएं हाथ का तेज गेंदबाज भारत के खिलाफ आयरलैंड का सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकता है। नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम का विकेट तेज गेंदबाजों का मददगार है। नई गेंद से लिटिल भारतीय ओपनर को परेशान कर सकते हैं। उनके पास स्विंग हैं और रोहित के साथ ही विराट कोहली को बाएं हाथ के गेंदबाज अक्सर परेशान करते हैं। बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्म अप मैच में बाएं हाथ के भारतीय पेसर अर्शदीप सिंह ने अच्छी गेंदबाजी की थी। ऐसे में लिटिल भारत के लिए खतरा बन सकते हैं। लिटिल ने अबतक आयरलैंड के लिए 66 टी20 खेले हैं और उनके नाम 78 विकेट दर्ज हैं। 

भारत और आयरलैंड हेड टू हेड
आयरलैंड के खिलाफ भारत का टी20 रिकॉर्ड शानदार है। भारत अबतक आयरलैंड से कोई मैच नहीं हारा है। अबतक दोनों टीमों के बीच 7 मैच हुए हैं और भारत ने सभी मैच जीते हैं। पिछली बार 2009 में टी20 विश्व कप में भारत की टक्कर आयरलैंड से हुई थी। तब जहीर खान ने 4 विकेट लेकर आयरलैंड को 112 रन पर रोक दिया था और फिर रोहित शर्मा ने अर्धशतक ठोक भारत को 15 गेंद रहते जीत दिला दी थी।