नई दिल्ली। भारत ने टी20 विश्व कप 2024 के अपने पहले मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हरा दिया और टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया। लेकिन न्यूयॉर्क की नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम की पिच जहां ये मुकाबला खेला गया था, उसकी चौतरफा आलोचना हो रही। भारत और आयरलैंड का मुकाबला लो स्कोरिंग रहा था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरिश टीम सिर्फ 96 रन पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में भारत ने 2 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। 

रोहित शर्मा ने अर्धशतक ठोका। लेकिन उन्हें 52 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा। मार्क अडायर की एक गेंद पर शॉट खेलने के चक्कर में उनके कंधे में चोट लग गई। ये गेंद भी असामान्य रूप से उछली थी। इसके बाद से ही विकेट को लेकर आईसीसी की जमकर आलोचना हो रही है। 

भारत-आयरलैंड मैच के बाद पिच पर सवाल
इससे पहले साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का मैच भी नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। ये मैच भी लो स्कोरिंग रहा था। दोनों पारी मिलाकर 157 रन बने थे। श्रीलंका की टीम 77 रन पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका को जीत का लक्ष्य हासिल करने में 4 विकेट गिर गए थे। 

रोहित ने भी उठाए थे सवाल
रोहित शर्मा ने भी पिच को लेकर कहा था कि विकेट नया है और इसमें असमान उछाल है। हालांकि, इसके बावजूद टीम इंडिया आईसीसी के सामने ऑफिशियल शिकायत दर्ज नहीं कराएगी। लेकिन ये बात सही है कि टीम इंडिया नाखुश है। कुछ फैंस ने भी इस विकेट को खतरनाक और टी20 के लिए अनफिट करार दिया है। 

टूर्नामेंट के लिए फ्रेश विकेट तैयार की गई है। इसमें काफी घास है और बड़े क्रेक भी हैं। इसी वजह से गेंद गुड लेंथ से सीम हो रही थी और कई बार इसमें अतिरिक्त उछाल हो रहा है। 

आईसीसी को जमकर हो रही आलोचना
टीम इंडिया से जुड़े सूत्र ने कहा, "जब आपके सामने इस तरह की पिच होती है तो बड़े टूर्नामेंट से पहले आप इस पर कुछ अभ्यास मैच कराते हैं। ये ठीक वैसा ही होता है जैसा किसी एप को लॉ़न्च करने से पहले उसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग होती है। इसके बाद ऐप को बाजार में उतारा जाता है। ये टी20 विकेट नहीं है और नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम के सभी चार पिचें ऐसी ही नजर आ रही हैं।"