Logo
IND vs PAK Champions Trophy 2025 : पाकिस्तान में अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम वहां जाएगी या नहीं, ये साफ नहीं। इस बीच, ये जानकारी सामने आई है कि भारत-पाक मैच का वेन्यू तय हो गया है।

नई दिल्ली। न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए टी20 विश्व कप 2024 के मुकाबले का उत्साह अभी खत्म भी नहीं हुआ है और चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों की टक्कर कहां होगी, ये तय हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान के बीच अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी में मुकाबला लाहौर में होगा। टूर्नामेंट का मसौदा कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को भेजा गया है, जिसमें सुझाव दिया गया है कि 50 ओवरों का यह आयोजन 19 फरवरी से 9 मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा।

क्रिकबज के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पहले ही ड्राफ्ट शेड्यूल को अंतिम रूप दे दिया है और इसे मंजूरी के लिए आईसीसी को भेज दिया है। शेड्यूल के अनुसार भारत मैच के लिए पाकिस्तान के लाहौर की यात्रा करेगा। लेकिन, इस बड़े मुकाबले के लिए भारत का पाकिस्तान जाना तय नहीं है। रोहित शर्मा की टीम के सीमा पार जाने की इकलौती शर्त  यह है कि उसे भारत सरकार से मंजूरी मिल जाए।

20 दिन तक चलेगा चैंपियंस ट्रॉफी
पीसीबी ने कथित तौर पर 20 दिवसीय आयोजन के लिए कराची और रावलपिंडी के नाम सुझाए हैं, जबकि लाहौर को भारत के मैच के लिए एकमात्र केंद्र के रूप में रखा गया है। कथित तौर पर लाहौर में कुल 7 मैच, रावलपिंडी में पांच और कराची में तीन मैच होने हैं। टूर्नामेंट का पहला मैच 19 फरवरी को कराची में खेला जाएगा, जबकि 2 सेमीफाइनल मैच कराची और रावलपिंडी में होंगे। 2025 चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच 9 मार्च को लाहौर में खेला जाएगा। अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है, तो वह मैच भी लाहौर में ही खेला जाएगा।

लाहौर में होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर
हालांकि पीसीबी ने चैंपियंस ट्रॉफी को पाकिस्तान में आयोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया है, लेकिन बीसीसीआई ने अभी तक प्रस्तावित स्थलों पर सहमति नहीं जताई है। फिलहाल, न तो पीसीबी और न ही आईसीसी ने हाइब्रिड मॉडल में बदलाव की योजना बनाई है, जिसका इस्तेमाल एशिया कप 2023 के दौरान किया गया था।

बीसीसीआई को पाकिस्तान जाने के लिए भारत सरकार से अनुमति लेनी होगी। दोनों देशों के बीच रिश्ते अभी भी खराब हैं, इसलिए ऐसा लगता नहीं है कि भारतीय बोर्ड को पाकिस्तान जाने की अनुमति मिलेगी, कम से कम मौजूदा हालात को देखते हुए।

5379487