Logo
IND vs SA 2nd Test LIVE Score: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में अफ्रीका 55 रन पर ऑल आउट हो गई। वहीं दूसरी पारी खेलने उतरी टीम इंडिया भी 153 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में 2 टेस्ट की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। टेस्ट के पहले ही दिन दो पारी खेल ली गई। पहले साउथ अफ्रीका महज 55 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके जवाब में इंडिया भी 153 रन पर ऑल आउट हो गई। तीसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं। इसी के साथ पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। अभी भी अफ्रीका भारत से 36 रन पीछे हैं। क्रीज पर एडन मारक्रम और डेविड बेडिंघम हैं। 

तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने डीन एल्गर (12) को कोहली के हाथों कैच आउट कराया। टोनी डीजॉर्जी (1) को भी उन्होंने विकेट के पीछे राहुल के हाथों कैच आउट कराया। तीसरा झटका ट्रिस्टन स्ट्रब्स (1) के रूप में लगा। उन्हें बुमराह ने राहुल के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, एडन मारक्रम 36 रन बनाकर खेल रहे हैं। अभी भी अफ्रीका भारत से 40 रन पीछे हैं।

इससे पहले साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। उनका यह फैसला भारतीय तेज गेंदबाजों ने गलत साबित कर दिया। सिराज ने अफ्रीका को शुरुआती झटके दिए। इसके बाद एक-एक कर टीम 55 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने सबसे अधिक 6 विकेट लिए। जबकि जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने 2-2 विकेट अपने झोली में डाले। भारत के खिलाफ अफ्रीका का यह सबसे छोटा स्कोर है।

इसके जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया भी ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। टीम 34.5 ओवर में 153 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 46 रन विराट कोहली ने बनाए। भारत के आखिरी चार बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुए। वहीं अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिड़ी ने 3-3 विकेट हासिल किए। 

भारत का पहला विकेट यशस्वी जायसवाल के रुप में गिरा। उन्हें कगिसो रबाडा ने क्लीन बोल्ड कर दिया। रोहित शर्मा (39) रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें बर्गर ने यानसन के हाथों कैच आउट कराया। शुभमन गिल (36) रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें बर्गर ने आउट किया। अय्यर शून्य पर आउट हो गए। 

इससे पहले टेम्बा बावुमा के चोटिल होने के कारण डीन एल्गर साउथ अफ्रीका की कप्तानी कर रहे हैं। आपको बता दें कि ये एल्गर का आखिरी टेस्ट है। अपने विदाई टेस्ट में एल्गर ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया है, लेकिन उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। 

भारत ने इस टेस्ट में प्लेइंग-11 में 2 बदलाव किए हैं। आर अश्विन के स्थान पर रवींद्र जडेजा खेल रहे। वहीं, शार्दुल ठाकुर भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। उनके स्थान पर मुकेश कुमार खेल रहे। भारतीय टीम इस मैच में 4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है। दक्षिण अफ्रीका की टीम में भी 3 बदलाव हुए हैं। जेराल्ड कोएट्जी के स्थान पर लुंगी एनगिडी खेल रहे। वहीं, टेम्बा बावुमा की जगह ट्रिस्टन स्टब्स टीम में आए हैं। ये उनका डेब्यू टेस्ट है। इसके अलावा पीटरसन के स्थान पर केशव महाराज प्लेइंग-11 का हिस्सा हैं। 

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में पारी और 32 रन के अंतर से हराया था। ऐसे में टीम इंडिया की नजर दूसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज बराबर करने पर होगी। 

भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार।

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग-11 : डीन एल्गर, एडेन मार्करम, डी जॉर्जी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वर्नेन, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी। 

5379487