Logo
IND vs SA Final: टी20 विश्वकप के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हरा दिया। अफ्रीकी टीम 8 विकेट पर 169 रन ही बना पाई। बुमराह- हार्दिक- सूर्या और अर्शदीप जीत के हीरो रहे।

T20 World Cup Final: टी20 विश्वकप 2024 भारत ने जीत लिया। बेहद रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से रौंद दिया। भारत की जीत के हीरो जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल बने। इससे पहले बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में 176 रन बनाए। विराट कोहली ने 76 और अक्षर पटेल ने 47 रन बनाए। 

जसप्रीत बुमराह की 'बॉल ऑफ द टूर्नामेंट' गेंद  

भारत की जीत का टर्निंग पॉइंट 
हार्दिक पांड्या को शुरुआत में गेंदबाजी नहीं दी गई। लेकिन जब वह बॉलिंग करने आए तो पहली ही बॉल पर खतरनाक हेनरिक क्लासेन का आउट कर टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें फिर से जिंदा कर दी।

इसके बाद उन्होंने मैच का पांसा पटलने वाले खिलाड़ी डेविड मिलर को भी आउट किया। मिलर का शानदार कैच सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री पर पकड़ा। इन दोनों के विकेट गिरते ही पूरा मैच भारत की तरफ पलट गया। 

इन वजहों से जीती टीम इंडिया

1. हार्दिक पांड्या का हेनरिक क्लासेन का विकेट लेना 
2. सूर्यकुमार यादव का डेविड मिलर का बाउंड्री पर लाजबाव कैच लेना 
3. बुमराह का 18वां ओवर, सिर्फ 2 रन देकर एक विकेट लिया

रोहित शर्मा ने गाड़ा जीत का झंडा 

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी 
अफ्रीका की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने रिजा हेनरिक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया। अर्शदीप सिंह ने कप्तान एडन मार्रक्रम का विकेट लिया। अक्षर पटेल ने स्टब्स को 31 रन पर बोल्ड कर दिया। क्विंटन डीकॉक 39 रन बनाकर आउट हुए। हेनरिक क्लासेन ने 26 गेंद पर 52 रन की पारी खेलकर टीम इंडिया मैच का पांसा पलट दिया। उन्होंने 5 छक्के लगाए। हालांकि हार्दिक पांड्या ने उन्हें 52 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद बुमराह ने मार्को यानसन को क्लीन बोल्ड कर दिया। 

भारत की बल्लेबाजी   
टीम इंडिया की पारी में पहला ओवर मार्को यानसन ने डाला। पहली गेंद पर रोहित ने एक रन लेकर स्ट्राइक विराट कोहली को दे दी। इसके बाद विराट ने लगातार 2 चौके लगाए। आखिरी बॉल पर भी कोहली ने स्ट्रेट ड्राइव लगाकर चौका लगाया। अच्छी शुरुआत के बाद भारत को शुरुआती झटके लगे। केशव महाराज ने कप्तान रोहित शर्मा (9) और ऋषभ पंत (0) को आउट कर दिया। वहीं, सूर्यकुमार यादव (3) भी शॉट मारने की कोशिश में जल्दी आउट हो गए। कगिसो रबाडा ने उनका विकेट लिया। अक्षर पटेल 47 रन बनाकर रन आउट हो गए। उन्होंने 31 गेंदों में 4 छक्के और 1 चौका लगाया। अक्षर पटेल और विराट कोहली के बीच 54 बॉल पर 72 रन की साझेदारी हुई। विराट कोहली ने 59 बॉल 76 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली ने 18वें ओवर में चौका और छक्का जड़ा। ओवर में 18 रन आए। 19वें ओवर में 17 रन आए। शिवम दुबे 16 गेंद पर 27 रन बनाकर आउट हुए। 20वें ओवर में 9 रन ही बन सके। 

भारत की प्लेइंग 11 
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव।

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग 11
एडन मार्रक्रम (कप्तान), रिजा हेनरिक्स, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स,  केशव महाज, मार्को यानसन, एनरिक नार्खिया, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।    

5379487