IND vs SA T20 World cup final, Barbados Weather update: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल आज (शनिवार) खेला जाएगा। यह मुकाबला केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में खेला जाएगा। भारत अपने दूसरे टी20 विश्व कप खिताब के लिए की कोशिश करेगा जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है और इतिहास रचने पर उसकी नजर होगी।

सबकी नजर इस बात पर है कि मौसम कैसा रहेगा क्योंकि बारबाडोस में फाइनल के दौरान बारिश की आशंका जताई गई थी। आइए जानते हैं कि मैच के के दौरान मौसम का मिजाज कैसा रहेगा। क्या बारिश से खलल पैदा होगा। 

 Weather Forecast Ind vs SA T20 World Cup 2024 Final 
बड़े फाइनल से पहले बारबाडोस में मौसम पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल के दौरान बारिश हुई थी। ये तो अच्छा रहा कि इससे मैच तो प्रभावित हुआ लेकिन मुकाबला पूरा जरूर हुआ। ये मौसम का सीजन है। इसलिए पूरे कैरेबियन द्वीप समूह पर बारिश की उम्मीद है। शनिवार (फाइनल मैच डे) और रविवार (रिजर्व डे) के लिए ब्रिजटाउन, बारबाडोस में मौसम पूर्वानुमान में बारिश की भविष्यवाणी की गई है।


29 जून के मौसम की रिपोर्ट के अनुसार, बारबाडोस में दिनभर बादल छाए रहने की उम्मीद है और गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। 
भारतीय समय के मुताबिक टी20 विश्व कप फाइनल रात 8 बजे खेला जाना है। मुकाबले से 12 घंटे पहले तेज बारिश हुई है। देर रात भी बारबाडोस में तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई है। 

नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, दिन के दौरान बारिश की संभावना 46 प्रतिशत तक गिर गई है और गरज के साथ बारिश की संभावना 28 फीसदी है। बारबाडोस में शनिवार को बादल छाए रहेंगे, हवा चलेगी और उमस रहेगी। तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

वैसे, फैंस को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। अगर आज मैच नहीं हुआ तो अगले दिन इसे खेला जा सकेगा। 

टॉस के समय (स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे) बारिश की संभावना अभी 30 प्रतिशत से कम है, लेकिन स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे तक यह बढ़कर 51 प्रतिशत हो जाएगी और फिर कम होने लगेगी। इसका मतलब है कि फाइनल के आखिरी ओवर के दौरान बारिश की वजह से बाधा पैदा हो सकती है।