Logo
India vs South Africa T20 World cup final: टी20 विश्व कप का फाइनल अब से कुछ घंटों बाद भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेला जाएगा। फाइनल में दोनों टीमों के 3-3 खिलाड़ियों के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है और इस टक्कर में जो बाजी मारेगी, उसकी टीम ही विश्व विजेता बनेगी।

India vs South Africa T20 World cup final match ups : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट में अबतक अजेय रहीं हैं। ऐसा पहली बार होगा जब टूर्नामेंट में अजेय रही टीम ही ट्रॉफी भी उठाएगी। दोनों ही टीमों ने टूर्नामेंट में गजब का खेल दिखाया है और शायद ही किसी मुकाबले में विरोधी को अपने ऊपर हावी होने दिया। इसलिए फाइनल में रोचक जंग की पूरी उम्मीद है। 

दोनों ही टीमों में अच्छे गेंदबाजों और पावर हिटर्स की भरमार है। इस मैच में टॉप-3 प्लेयर्स के बीच टक्कर होगी। जो बैटल, जीतेगा, उसकी टीम ही चैंपियन बनेगी। 

​रोहित शर्मा vs मार्को यानसेन​ (Rohit Sharma vs Marco Jansen)
टी20 विश्व कप में भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली की सबसे बड़ी टक्कर मार्को यानसेन से होगी। करीब 7 फीट लंबाई वाले यानसेन की सबसे बड़ी ताकत उनका कद ही है और दूसरी बड़ी ताकत, वो बाएं हाथ के गेंदबाज हैं। इस विश्व कप में रोहित को एक-दो नहीं, बल्कि पांच बार बाएं हाथ के गेंदबाजों ने आउट किया है। इसमें से 4 बार तेज गेंदबाजों का शिकार हुए हैं। ऐसे में यानसेन रोहित के लिए खतरा हो सकते हैं। वैसे, आंकड़े रोहित के हक में हैं। रोहित ने 9 टी20 पारियों में यानसेन का मुकाबला किया है, सिर्फ एक बार वो यानसेन की गेंद पर आउट हुए हैं। वहीं, कगिसो रबाडा जरूर रोहित पर भारी पड़े हैं। रबाडा ने 8 टी20 मैच में 2 बार आउट किया है। रोहित ने उनके खिलाफ 52 रन बनाए हैं। 

​कुलदीप यादव vs हेनरिक क्लासेन​ (kuldeep yadav vs heinrich klassen)
टी20 विश्व कप फाइनल में दूसरी बड़ी जंग कुलदीप यादव और हेनरिक क्लासेन के बीच होगी। क्लासेन स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी करते हैं। आईपीएल 2024 में भी उन्होंने अपना जलवा दिखाया था। लेकिन, इस विश्व कप में उनका तूफानी अंदाज देखने को नहीं मिला है। वो 8 मैच में 138 रन ही जोड़ पाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी 110 से थोड़ा अधिक है। कुलदीप अच्छी लय में चल रहे हैं और बीच के ओवर में वो क्लासेन पर लगाम कस सकते हैं। 

कगिसो रबाडा vs विराट कोहली (Kagiso rabada vs Virat kohli)
विराट कोहली इस विश्व कप में रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे हैं। वो 7 मैच में 75 रन बना पाए हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के पेसर कगिसो रबाडा ने 8 मैच में 12 शिकार किए हैं। कोहली इस विश्व कप में 4 बार दाएं हाथ के तेज गेंदबाजों का शिकार हुए हैं। ऐसे में उन्हें ऊंचे कद के रबाडा के खिलाफ नई गेंद से सतर्कता बरतनी होगी। रबाडा ने उन्हें 12 पारियों में 4 बार आउट भी किया है। 

5379487