Logo
India vs Sri lanka 2024 3rd ODI Preview: भारत और श्रीलंका के बीच बुधवार को वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेला जाएगा। अगर भारत हारा तो 27 साल की बादशाहत खत्म हो जाएगी।

India vs Sri lanka 2024 3rd ODI Preview: भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बुधवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। दूसरे वनडे में निराशाजनक हार और पहला मैच टाई होने के बाद भारतीय टीम पर वापसी का दबाव होगा। भारतीय बल्लेबाजों पर सबकी नजर होगी। पहले दोनों ही मुकाबलों में भारत का मध्य क्रम नाकाम रहा था। रोहित शर्मा को छोड़ दें तो बाकी बैटर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे। ऐसे में तीसरे और आखिरी वनडे में विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 

भारत 27 सालों से श्रीलंका से कोई वनडे सीरीज नहीं हारा है। यानी मेजबान के घर में भारत की बादशाहत पर भी खतरा है। अब देखना होगा कि भारतीय क्रिकेट के गंभीर युग में ये बरकरार रहती है या फिर श्रीलंका कोई उलटफेर करता है। भारत पिछली बार 1997 में श्रीलंका में 0-3 से वनडे सीरीज हारा था। तब सचिन तेंदुलकर कप्तान थे। 

भारत 27 साल से श्रीलंका में कोई सीरीज नहीं हारा
उस सीरीज के बाद से भारत और श्रीलंका ने 11 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं और भारत एक भी हारा नहीं है। हालांकि, दूसरे वनडे में 32 रन की हार और पहले मैच में बराबरी के बाद भारत की मौजूदा सीरीज जीतने की संभावना खत्म हो गई है। भारतीय टीम श्रीलंका में इसलिए संघर्ष कर रही क्योंकि भारतीय बैटर श्रीलंका के स्पिन गेंदबाजों का सामना नहीं कर पा रहे हैं। विराट कोहली श्रीलंकाई स्पिनर के सामने बेबस नजर आ रहे हैं। उन्होंने 2 मैच में 38 रन ही बनाए हैं। उनके आउट होने से ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि वे रन नहीं बना पाए, क्योंकि वे संयम की कमी को दर्शाते हैं।

विराट का फॉर्म चिंता की बात
रोहित शर्मा की आक्रामक शुरुआत के बाद कोहली शांत दिखे। उस नींव पर निर्माण करने के बजाय, कोहली पहले मैच में वानिन्दु हसरंगा और दूसरे मैच में छह विकेट लेने वाले जेफरी वेंडरसे की स्पिन के सामने संघर्ष करते दिखे। कोहली का फॉर्म इस मैदान पर उनके पिछले प्रदर्शनों से बिल्कुल अलग है, जहां उन्होंने पहले 4 शतक बनाए थे। इसके अलावा शिवम दुबे को स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अच्छा बल्लेबाज माना जाता है। लेकिन, वो दूसरे वनडे में लेग स्पिन नहीं समझ पाए और अपना विकेट गंवाकर पवेलियन लौट गए।

इसके अलावा श्रेयस अय्यर और केएल राहुल का भी स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है। मगर श्रीलंकाई स्पिनर्स के खिलाफ दोनों स्‍ट्राइक रोटेट करने में नाकाम दिखे थे। 

IND vs SL 3rd ODI Pitch Report
कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच आमतौर पर स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल होती है। दूसरे वनडे में, यह विशेष रूप से स्पष्ट था, क्योंकि स्पिनर ने 19 में से 15 विकेट लिए। जैफ्री वैंडरसे ने 6 विकेट झटके थे। 

IND vs SL 3rd ODI Weather Report
श्रृंखला का तीसरा और आखिरी वनडे बारिश के कारण बाधित हो सकता है क्योंकि बुधवार को बादल छाए रहने की उम्मीद है और मैच के दौरान बूंदाबांदी की संभावना अधिक है

5379487