Logo
India-Jimbabwe T20 Series: भारत-जिम्बॉब्वे टी20 सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया में 3 बदलाव हुए हैं।

India-Jimbabwe T20 Series: भारत और जिम्बॉब्वे के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। 6 जुलाई को पहला मैच खेला जाएगा। सीरीज के पहले दो मैचों में चुनी गई टीम में से 3 खिलाड़ी नहीं खेलेंगे। ये खिलाड़ी टी20 विश्वकप टीम में शामिल थे। चैंपियन टीम अभी देश नहीं लौटी है। ऐसे में ये तीन खिलाड़ी कुछ दिन बाद जिम्बॉब्वे में टीम से जुड़ेंगे।   

जिम्बॉब्वे टीम के लिए चुने गए यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे और संजु सैमसन शुरुआती दो मैचों में उपलब्ध नहीं रहेंगे। इनके स्थान पर बी. साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को मौका दिया गया है। चयनकर्ताओं ने जिम्बॉब्वे के दौरे के लिए 15 सदस्यों की युवा टीम चुनी गई। इस टीम में आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। इनमें रियान पराग, अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़ समेत अन्य खिलाड़ी शामिल हैं। रिंकू सिंह और खलील अहमद टी20 विश्वकप में भारतीय टीम के लिए रिजर्व खिलाड़ी थे। विश्वकप के बाद अब ये सीधे जिम्बॉब्वे रवाना होंगे। 

इन खिलाड़ियों को मिला मौका 

साई सुदर्शन 
साई सुदर्शन ने दिसंबर 2023 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। सुदर्शन, वर्तमान में काउंटी चैंपियनशिप के डिवीजन 1 में सरे के लिए खेल रहे हैं और मैच के बाद 4 जुलाई को वह हरारे में भारतीय टीम में शामिल हो सकते हैं। साई सुदर्शन ने पिछले साल टीम के साथ प्रभावशाली पहले कार्यकाल के बाद पिछले महीने सरे के साथ फिर से अनुबंध किया था। यह साई सुदर्शन की भारत की T20I टीम में पहली नियुक्ति है।

जितेश शर्मा
जितेश शर्मा के लिए आईपीएल 2024 का सीजन निराशाजनक रहा। उन्होंने 12 पारियों में 131.69 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 187 रन बनाए। लेकिन जिम्बॉब्वे दौरे के दो मैचों में चुने जाना उनके लिए सुनहरा मौका है।   

हर्षित राणा
हर्षित राणा के पास भारत के लिए खेलने का यह पहला मौका है। वह आईपीएल 2024 में विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का हिस्सा थे। उन्होंने 19 विकेट लिए थे। हर्षित राणा, बीसीसीआई की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में कंडीशनिंग कैंप में शामिल थे। 

जिम्बॉब्वे के खिलाफ दो मैचों के लिए टीम इंडिया 
शुभमन गिल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वॉशिंग्टन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, बी साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हर्षित राणा। 

5379487