Logo
India vs Pakistan, Women's Asia Cup: वुमेंस एशिया कप 2024 का आगाज 19 जुलाई से हो रहा। पहले दिन ही भारत की टक्कर पाकिस्तान से दांबुला में होगी।

India vs Pakistan, Women's Asia Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर क्रिकेट मैदान पर टक्कर होगी। इस बार मुकाबला मेंस नहीं, बल्कि वुमेंस टीमों के बीच होगा। 19 जुलाई से वुमेंस एशिया कप का आगाज होना जा रहा। इस बार टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पहले मैच में जहां नेपाल की टक्कर यूएई से होगी, वहीं दूसरा मुकाबला भारत और पाकिस्तान की महिला टीमों के बीच दांबुला में ही खेला जाएगा। ये मुकाबला 19 जुलाई (शुक्रवार) भारतीय समय के मुताबिक शाम 7 बजे से खेला जाएगा। 

महिला एशिया कप में उतरने से पहले भारत ने घर में साउथ अफ्रीका से तीन मैच की टी20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई थी और इससे पहले बांग्लादेश को उसी के घर में 5-0 से रौंदा था। यानी डिफेंडिंग चैंपियन भारत की तैयारी पुख्ता है और खिलाड़ियों के हौसले बुलंद होंगे। भारतीय टीम की उप कप्तान स्मृति मंधाना इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं। वहीं, स्पिन डिपार्टमेंट भी अच्छा नजर आ रहा है और पूजा वस्त्रकार तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगी। 

दूसरी तरफ, बिस्माह मारुफ के पिछले साल कप्तानी छोड़ने के बाद जब से निदा डार ने पाकिस्तान टीम का कमान संभाली है, टीम का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा है। अप्रैल 2023 के बाद से अबतक पाकिस्तान ने खेले 19 टी20 में से महज 7 ही जीते हैं। पिछले साल सितंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली टी20 सीरीज में जीत हासिल की, लेकिन उसके बाद पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश से 2-1 से हार गई थी। पाकिस्तान ने दिसंबर में न्यूजीलैंड का दौरा किया और उन्हें 2-1 से हराया। हालांकि, इस साल उन्होंने आठ में से सात मैच गंवाए हैं, जिसमें कराची में वेस्टइंडीज से 4-1 से हार और इंग्लैंड में 0-3 से हार शामिल है। पाकिस्तान की टीम काफी हद तक सिदरा अमीन और मुनीबा अली पर निर्भर हैं - जो इस साल उनके शीर्ष दो रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान की मेंस टीम की टी20 विश्व कप में टक्कर हुई थी, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को हराया था अब दोनों टीमें एक बार फिर आमने सामने होगी। दोनों टीम के हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें भारत 11-3 से आगे है। वैसे, पिछली बार पाकिस्तान ने भारत को 13 रनों से हराया था। 

महिला एशिया कप 19 से 28 जुलाई तक खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में होगा। सभी मुकाबले दांबुला में ही खेले जाएंगे। कुल 15 मुकाबले होंगे। 12 ग्रुप मैच, 2 सेमीफाइनल और एक फाइनल। 

5379487