Logo
India vs Pakistan mens Champions Trophy hockey match Highlights: भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान को 2-1 से हराया। ये भारत की लगातार पांचवीं जीत है। भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका।

India vs Pakistan, Mens Champions Trophy 2024 Hockey Match Highlights : भारत ने मेंस एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में शनिवार को पाकिस्तान को 2-1 से हराया। ये भारत की लीग स्टेज में लगातार पांचवीं जीत है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने बिना मैच गंवाए सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है। भारत की जीत के हीरो कप्तान हरमनप्रीत सिंह रहे। 

हरमनप्रीत सिंह ने मैच में दोनों गोल किए। वहीं, पाकिस्तान की तरफ से इकलौता गोल हन्नान शाहिद ने किया। भारतीय टीम टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है। भारत की तरफ से कप्तान हरमनप्रीत सिंह (13वें मिनट और 19वें मिनट) ने दोनों गोल किए। उधर पाकिस्तान की तरफ से इकलौता गोल अहमद नदीम (7वें मिनट) ने किया। दोनों ही टीमें पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी हैं। सेमीफाइनल और फाइनल 16 और 17 सितंबर को खेले जाएंगे।

पहले क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। 7वें मिनट में पाकिस्तान ने बढ़त बना ली थी, जब हन्नान शाहिद तेजी से भारतीय सर्कल में पहुंचे और अहमद नदीम को सटीक पास दिया। नदीम ने भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक को छकाते हुए पहला गोल दाग किया। हालांकि, इसके बाद भारत ने काउंटर अटैकिंग हॉकी खेली और करीब 6 मिनट बाद ही भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर पर बराबरी का गोल दाग दिया। 

दूसरे हाफ में पाकिस्तान ने आक्रामक रुख दिखाया और कई मौके बनाए, लेकिन भारत के गोलकीपर कृष्ण कुमार पाठक बेहतरीन फॉर्म में थे और उन्होंने कई गोल बचाए। तीसरे क्वार्टर के आखिर में उनका सबसे बेहतरीन पल तब आया, जब उन्होंने पाकिस्तान के पेनल्टी कॉर्नर पर दो गोल बचाकर भारत की बढ़त बरकरार रखी।

अंतिम क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच तब तनाव बढ़ गया, जब वहीद अशरफ राणा ने गलत तरीके से सुखजीत सिंह को टैकल किया। इसे लेकर हरमनप्रीत और राणा के बीच तीखी नोकझोंक हुई। पाकिस्तानी खिलाड़ी को येलो कार्ड मिला, जिसके कारण उन्हें 10 मिनट के लिए मैदान से बाहर जाना पड़ा। भारत के लिए भी हालात मुश्किल हो गए, जब अंतिम क्वार्टर के आखिरी पांच मिनट में मनप्रीत सिंह को निलंबित कर दिया गया।

पाकिस्तान के देर से किए गए हमलों के बावजूद, भारत की रक्षापंक्ति मजबूत रही और उसने अजेय रिकॉर्ड के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। हालांकि भारत ने अपने पिछले मुकाबले में पाकिस्तान को 10-2 से हराया था। लेकिन, इस मुकाबले में टक्कर कांटे की रही।

5379487