Duleep Trophy: 5 सिंतबर से दलीप ट्रॉफी का घरेलू क्रिकेट सीजन शुरू हो रहा है। इसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, आर. अश्विन और जसप्रीत बुमराह नहीं खेलेंगे। हालांकि दूसरे भारतीय खिलाड़ी इसमें खेलते नजर आएंगे। टूर्नामेंट के लिए लिए टीमों का चयन इस महीने के आखिरी में अजीत अगरकर के नेतृत्व वाले चयन पैनल करेगा। 

सबसे ज्यादा नजरें केएल राहुल पर होंगी। वह चोट के बाद रेड बॉल क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। इसके अलावा ऋषभ पंत भी टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने को तैयार हैं। दलीप ट्रॉफी में शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, सरफराज खान, सूर्यकुमार यादव और रजत पाटीदार समेत अन्य विशेषज्ञ बल्लेबाजों को चुना जा सकता है। 

एक मैच बेंगलुरू शिफ्ट 
ऐसी भी संभावना है कि फिटनेस के करीब पहुंच चुके मोहम्मद शमी को मैच फिटनेस साबित करने के लिए किसी एक मैच में खिलाया जाए। शमी वर्तमान में बेंगलुरु में एनसीए में रि-हेबलीटेशन की आखिरी स्टेज में हैं। भारत अगले पांच महीनों में 10 टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। इसमें 5 टेस्ट घर में और 5 ऑस्ट्रेलिया में खेले जाएंगे। 5 सितंबर से एक साथ शुरू होने वाले दो दलीप ट्रॉफी में से एक को अनंतपुर से बेंगलुरु शिफ्ट किया जा सकता है। कर्नाटक राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (केएससीए) को मैच की मेजबानी के लिए अनौपचारिक रूप से उपलब्ध रहने के लिए कहा गया है।

भारतीय बोर्ड का फोकस घरेलू क्रिकेट पर 
भारतीय क्रिकेट बोर्ड भारत के नियमित खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट खिलाना चाहता है। फरवरी में सचिव जय शाह ने पत्र लिखकर खिलाड़ियों से कहा था कि घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल को प्राथमिकता देने पर गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इसके बाद श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को अपने केंद्रीय अनुबंध से हाथ धोना पड़ा था, क्योंकि उन्होंने आईपीएल से पहले रणजी ट्रॉफी के कुछ मैच नहीं खेले थे। चार टीमों का यह टूर्नामेंट 22 सितंबर तक चलेगा। हर टीम को दूसरी 3 टीमों के साथ राउंड-रॉबिन के मुकाबले खेलने होंगे। आखिर में टॉप टीम को विजेता चुना जाएगा।