Logo
IND vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड टीम इन दिनों भारत दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड टीम इन दिनों भारत दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम के टेस्ट आंकड़े शानदार हैं। टीम इंडिया ने राजकोट के मैदान पर अब तक हार का मुंह नहीं देखा है। ऐसे में भारतीय टीम जीत की लय को बरकरार रखते हुए तीसरे टेस्ट को जीतकर अपनी बढ़त को दोगुना करना चाहेगी। 

भारतीय टीम ने जीता 1 टेस्ट
भारतीय टीम ने राजकोट के मैदान पर अब तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से टीम को 1 में जीत मिली है और 1 मैच ड्रॉ रहा था। भारतीय टीम ने नवंबर 2016 में पहली बार सौराष्ट्र में कोई टेस्ट खेला था। इस मैच में एलिस्टर कुक की कप्तानी वाली इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 537 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 488 रन ही बना सकी थी। इसके बाद इंग्लैंड ने 260/3 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी थी। जवाब में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए थे। यह मैच ड्रॉ हुआ था। 

ये भी पढ़ें: U19 WC 2024 Final: रोचक है कंगारू खिलाड़ी हरजस सिंह के राइट हैंड बैटर से लेफ्टी बनने की कहानी, भारत से है खास कनेक्शन

वेस्टइंडीज को बुरी तरह रौंदा था
इसके बाद अक्टूबर 2018 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में टेस्ट खेला गया था। भारतीय टीम ने यह मुकाबला पारी और 272 रन से अपने नाम किया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी 649/9 के स्कोर पर घोषित कर दी थी। जवाब में विंडीज टीम पहली पारी में 181 रन और दूसरी पारी में 196 रन पर सिमट गई थी। शानदार शतक के लिए पृथ्वी शॉ (134) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। इसके अलाव विराट कोहली ने 139 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 100 रन बनाए थे। सीरीज की बात करें तो दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट को मेहमान इंग्लैंड ने 28 रन से जीता था। वहीं विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे मुकाबले को भारतीय टीम ने 106 रन से अपने नाम किया था। 

सौराष्ट्र में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज

  • विराट कोहली: 228
  • चेतेश्वर पुजारा: 228
  • बेन स्टोक्स: 157
  • मुरली विजय: 157
  • एलिस्टर कुक: 151

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम की जीत तय!, राजकोट में सुपरहिट है भारतीय स्पिन तिकड़ी

5379487