Logo
Paris Olympics 2024 : 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में पहली बार भारत का स्पेशल डॉग स्क्वायड K-9 सुरक्षा प्रदान करेगा। K9 टीमें, वैस्ट और डेनबी, 10 जुलाई को पेरिस के लिए रवाना हुईं हैं।

नई दिल्ली। CRPF का एलीट डॉग स्क्वॉड K-9 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में अलग-अलग वेन्यू की सुरक्षा में तैनात होगा। कुल 10 K-9 टीम सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी और उनमें से दो टीमें पहली बार भारत से होंगी। ये डॉग स्क्वॉड 10 जुलाई को पेरिस के लिए रवाना हुआ था और कड़े परीक्षण के बाद भारत की इस एलीट डॉग यूनिट को खेलों की महाकुंभ की सुरक्षा के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है। 

सीआरपीएफ के ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण और परीक्षण के बाद K-9 टीमों वास्ट और डेनबी को इस काम के लिए चुना गया है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की दो के9 टीमें 10 जुलाई को पेरिस के लिए रवाना हुईं, जो 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले आगामी पेरिस ओलंपिक, 2024 के विभिन्न स्थलों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए चुनी गई 10 के9 टीमों का हिस्सा हैं।

भारत का K-9 डॉग स्क्वॉड पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा में तैनात
सीआरपीएफ ने एक बयान में कहा, "बेल्जियम शेफर्ड मैलिनोइस K-9 वैस्ट और डेनबी, जिनकी उम्र क्रमशः 5 और 3 साल है, को सीआरपीएफ के डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित कई कड़े परीक्षणों से गुजरने के बाद इस काम के लिए चुना गया है।" उच्च प्रशिक्षित डॉग खेलों में सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। K9 टीमों में विस्फोटक, गोला-बारूद और नशीले पदार्थों का पता लगाने की गजब की क्षमता है।

जहां तक पेरिस ​​ओलंपिक में भारत का सवाल है, खेल मंत्रालय ने 117 एथलीटों के दल को मंजूरी दी है, जिसमें 140 सहायक कर्मचारी खिलाड़ियों के साथ अलग से यात्रा करेंगे। खेलों में कुल 72 एथलीट पहली बार भाग ले रहे हैं, जबकि टोक्यो ओलंपिक के पांच पदक विजेता एक और पदक जीतने की कोशिश में फिर से हिस्सा ले रहे हैं। 

5379487