Indias Playing 11 vs Bangladesh t20 world cup: भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप के सुपर-8 राउंड से सेमीफाइनल का टिकट कटाने के लिए शनिवार को बांग्लादेश को हराना जरूरी है। इस मैच में टीम इंडिया किस प्लेइगं-11 के साथ उतरेगी, ये सवाल सबके सामने है। आमतौर पर कोई भी टीम मैनेजमेंट विनिंग कॉम्बिनेशन से छेड़छाड़ नहीं करता है। क्या रोहित और द्रविड़ की जोड़ी भी इसी सोच के साथ आगे बढ़ेगी। क्या 4 मैच की नाकामी के बाद रोहित-विराट ही ओपनिंग करेंगे। क्या पावर हिटर के रोल में नाकाम रहे शिवम दुबे फिर प्लेइंग-11 का हिस्सा होंगे। 

एंटीगा में टॉस के बाद इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। लेकिन, रोहित ने अभी से ही इनमें से ज्यादातर सवालों के जवाब ढूंढ लिए हैं। उन्होंने टीम की प्लेइंग-11 फाइनल कर दी है। कम से कम अभ्यास सत्र से जो संकेत मिल रहे, वो तो यही इशारा कर रहे। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने अबतक के तीन तेज गेंदबाजों की रणनीति को बदलते हुए कुलदीप यादव के रूप में अतिरिक्त स्पिनर को उतारा था। 

कुलदीप यादव बांग्लादेश के खिलाफ खेलेंगे
वेस्टइंडीज की स्लो विकेट पर ये रणनीति कारगर होती दिखी और एंटीगा में भी भारत इसी रणनीति के साथ उतर सकता है। क्योंकि यहां का विकेट भी जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है धीमा होता जाता है। ऑस्ट्रेलिय़ा-बांग्लादेश के बीच इस मैदान पर हुए पिछले मैच में ऐसा ही हुआ था। 

3 स्पिनर के साथ उतरेगी टीम इंडिया 
भारतीय टीम ने भी एंटीगा में 3 स्पिनर के साथ प्रैक्टिस की थी। जो इस बात का इशारा कर रही कि मोहम्मद सिराज बाहर बैठेंगे। यानी भारतीय टीम में पिछले मैच से कोई बदलाव होता नहीं दिख रहा। इसका मतलब है कि एक बार फिर मैनेजमेंट शिवम दुबे को मौका देगा। भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भी तीन स्पिनर के साथ ही उतरती दिख रही। 

वैसे भी, बारबाडोस में जीत के बाद ही रोहित ने ये संकेत दे दिए थे। उन्होंने कहा था कि अगर आगे भी कंडीशन स्पिन गेंदबाजी के मुफीद रही तो फिर प्लेइंग-11 में तीन स्पिनर नजर आएंगे। यानी एंटीगा में भी बारबाडोस वाली तस्वीर दिखेगी। 

बांग्लादेश के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह।