IPL 2024 1 Qualifier Weather Report: आईपीएल 2024 का लीग स्टेज करीब 2 महीने के रोमांच के साथ खत्म हो गया। अब प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे। इसके लिए 4 टीमें तय हो गई हैं। मंगलवार को पहले क्वॉलीफायर मैच से इसकी शुरुआत हो जाएगी। 

पहले क्वॉलीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी। इनमें से जो टीम जीतेगी, वह टीम सीधे फाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर लेगी, जबकि हारने वाली टीम के पास भी एक मौका रहेगा। वह दूसरा क्वॉलीफायर मैच (24 मई) को खेल सकती है, ऐसा इसलिए क्योकि यह दोनों टीमें टेबल में पहले और दूसरे नंबर की टीम है।  
 
एक्यूवेदर ने बताया कैसा रहेगा अहमदाबाद का मौसम  
पहले क्वॉलीफायर मैच के लिए अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम तैयार है। यहां पिछला मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता के बीच खेला जाना था, लेकिन वह बारिश के चलते रद्द कर दिया गया था। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या यह मैच बगैर बारिश के खलल के पूरा हो सकता है। क्वॉलीफाई मैच को लेकर फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी आई है।

एक्यूवेदर के मुताबिक, कल यानी 21 मई को यहां पूरे दिन 38-42 डिग्री सेल्सियस तापमान बना रहेगा और मैच के दौरान किसी तरह की बारिश की कोई संभावना नहीं है, जिसके बाद फैंस मैच में पूरे 40 ओवर के रोमांच का लुत्फ उठा सकते हैं।   

बारिश हुई तो क्या होगा 
यदि फिर भी बारिश होती है तो एक टीम के 20 ओवर का कट ऑफ टाइम 9.40 रहेगा। इसके बाद मैच शुरू नहीं होने पर ओवर्स में कटौती की जाएगी। रात 10.56 मिनट का 5-5 ओवर का मैच खेला जा सकता है। वहीं, अगर मैच पूरी तरह बारिश के चलते धुलता है तो इसके लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया। अगले दिन बुधवार को यह मैच खेला जाएगा। कोलकाता के पिछले दो मैच बारिश की वजह से धुल गए थे। पहला गुजरात के खिलाफ अहमदाबाद में और दूसरा राजस्थान के खिलाफ गुवाहाटी में। इसके बावजूद टीम 20 अंक के साथ टेबल में पहले स्थान पर काबिज है।