नई दिल्ली। आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से होने जा रहा। हालांकि, 5 टीमें ऐसी हैं, जो अपने खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर परेशान है। कुछ टीमों से खिलाड़ी आउट हुए हैं तो कुछ टीमें अपने चोटिल खिलाड़ियों के फिट होने का इंतजार कर रही। बीसीसीआई ने एक दिन पहले ही तीन खिलाड़ियों को लेकर अपडेट दी थी। इससे, दिल्ली कैपिटल्स को तो जरूर राहत मिली होगी क्योंकि ऋषभ पंत आईपीएल खेलने के लिए पूरी तरह फिट हो गए हैं। हालांकि, गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छी खबर नहीं थी। आइए जानते हैं आईपीएल 2024 में कौन से खिलाड़ी उपलब्ध नहीं रहेंगे और उनके रिप्लेसमेंट के रूप में किसे चुना गया है। 

सबसे पहले बात गुजरात टाइटंस टीम की करते हैं क्योंकि इस टीम में काफी बदलाव हुए हैं। हार्दिक पंड्या इस सीजन में गुजरात की जगह मुंबई इंडियंस की कप्तानी करेंगे। वहीं, टीम के अहम तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को लेकर एक दिन पहले ही अपडेट आया है। 

गुजरात टाइटंस से कौन इन और कौन आउट?
मोहम्मद शमी- आईपीएल 2023 में सबसे अधिक विकेट लेने वाला ये तेज गेंदबाज एंकल इंजरी की वजह से आईपीएल 2024 से बाहर हो गया है। शमी को विश्व कप 2023 में ये चोट लगी थी। हाल ही में उनकी लंदन में सर्जरी हुई थी। गुजरात टाइटंस ने उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया। 

मैथ्यू वेड- ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बैटर गुजरात टाइटंस का 25 मार्च को होने वाला पहला मुकाबला नहीं खेलेंगे और उनके 27 मार्च को दूसरे मैच में भी उतरने की उम्मीद कम है। वो 21 से 25 मार्च के बीच तस्मानिया के लिए शेफील्ड शील्ड का फाइनल खेलेंगे। 

लखनऊ सुपर जायंट्स का हाल
मार्क वुड- इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने टी20 विश्व कप और घरेलू सीरीज के लिहाज से वुड के वर्कलोड को ध्यान में रखते हुए उन्हें आईपीएल से बाहर रखा है। शमार जोसेफ वुड के रिप्लेसमेंट के तौर पर आईपीएल 2024 में नजर आएंगे। 

राजस्थान रॉयल्स को लगा झटका
प्रसिद्ध कृष्णा- भारतीय तेज गेंदबाज लगातार दूसरे आईपीएल सीजन से बाहर हो गए हैं। उनकी भी फरवरी में ही क्वाड्रिसेप्स इंजरी की सर्जरी हुई है। उन्हें ये चोट रणजी ट्रॉफी के दौरान लगी थी। उनके रिप्लेसमेंट का भी ऐलान नहीं हुआ है। 

केकेआर से कौन हुआ आउट?
जेसन रॉय- इंग्लैंड के इस धाकड़ खिलाड़ी ने निजी कारणों से आईपीएल 2024 से नाम वापस ले लिया। रॉय के स्थान पर इंग्लैंड के ही फिल सॉल्ट को शामिल किया गया है। वे पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे। 

गस एटकिंसन- इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज को भी इंग्लैंड बोर्ड ने वर्कलोड मैनेजमेंट को देखते हुए आईपीएल से हटा लिया है। वे पहली बार ही लीग के लिए चुने गए थे। कोलकाता ने उनकी जगह श्रीलंका के दुष्मंता चमीरा को शामिल किया है। 

चेन्नई सुपर किंग्स की क्या चुनौती?
डेवॉन कॉनवे- न्यूजीलैंड के इस सलामी बैटर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में अंगूठे में चोट लग गई थी। इसके बाद उन्होंने सर्जरी कराई और 8 हफ्तों के लिए बाहर हैं। इसका मतलब है कि वे मई से पहले तक आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे। अभी रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं हुआ है।