IPL 2024 Prize Money: आईपीएल 2024 का खिताब कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने नाम किया। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में रविवार शाम को खेले गए फाइनल में 2 बार की चैंपियन केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हराया। ये केकेआर का तीसरा खिताब है। इससे पहले, केकेआर ने हैदराबाद की टीम को महज 113 रन पर ढेर कर दिया था। ये आईपीएल फाइनल का सबसे कम स्कोर है। केकेआर ने जीत के लक्ष्य को 57 गेंद रहते हासिल कर लिया। 

केकेआर को विजेता बनने पर प्राइज मनी के तौर पर 20 करोड़ रुपये मिले जबकि रनरअप सनराइजर्स हैदराबाद भी मालामाल हो गई। उसे भी फाइनल गंवाने के बावजूद 12.50 करोड़ रुपए मिले। इतना ही नहीं, प्लेऑफ से हारकर बाहर होने वाली राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की भी लॉटरी निकल गई। तीसरे स्थान पर रही राजस्थान को 7 और चौथे पायदान पर रही आरसीबी को 6.50 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर मिले।  

हैदराबाद और केकेआर के खिलाड़ियों का दबदबा
आईपीएल 2024 का फाइनल खेलने वाली KKR और SRH के खिलाड़ियों का व्यक्तिगत अवॉर्ड में भी दबदबा रहा। इन दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने 9 में से 6 इंडिविजुअल अवॉर्ड अपने नाम किए। सुनील नारायण को 2 अवॉर्ड मिले। वहीं, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली के सिर ऑरेंज कैप सजी जबकि सबसे अधिक विकेट लेने वाले हर्षल पटेल को पर्पल कैप मिली। इसके साथ ही दोनों खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये भी मिले। 

विराट कोहली को ऑरेंज कैप मिली
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, गेमचेंजर ऑफ द ईयर, सबसे ज्यादा चौके और सबसे अधिक छक्के मारने के लिए भी अवॉर्ड दिए गए। हैदराबाद के नीतीश रेड्डी इमर्जिंग प्लेयऱ चुने गए। उन्हें 10 लाख रुपये मिले। उन्होंने सीजन में 303 रन बनाने के साथ 3 विकेट लिए थे। हैदराबाद के ही अभिषेक शर्मा को सबसे अधिक छक्के मारने के लिए 10 लाख रुपये मिले।