IPL 2024, Nicholas Pooran: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) का 17वां सीजन शुरू होने में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है। 22 मार्च से IPL 2024 का आगाज होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी पहले 17 दिन का शेड्यूल ही जारी किया है। IPL 2024 की शुरुआत से पहले लखनऊ सुपर जाइंट्स (LSG) में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। फ्रेंचाइजी ने गुरुवार को घोषणा की कि वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को LSG का उप कप्तान नियुक्त किया गया है। वह ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या की जगह लेंगे। इससे पहले बुधवार को एक कार्यक्रम में LSG के कप्तान केएल राहुल ने निकोलस पूरन को 29 नंबर वाली उप-कप्तान की जर्सी सौंपी थी।

निकोलस पूरन ने पिछले सीजन बनाए थे 358 रन
अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और कुशल विकेटकीपिंग के लिए जाने जाने वाले निकोलस पूरन विश्व स्तर पर टी20 प्रारूप में एक प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं। IPL में वह पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा रहे हैं। IPL 2023 से पहले लखनऊ सुपर जायंट्स ने उन्हें 16 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था। IPL 2023 में पूरन का प्रदर्शन तूफानी रहा था। उन्होंने 15 मुकाबलों में करीब 30 की औसत और 180 की स्ट्राइक रेट से 358 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 2 फिफ्टी भी जड़ी थीं। 16वें सीजन में उनके बल्ले से 26 चौके और इतने ही छक्के निकले थे।

क्रुणाल पांड्या ने की थी कप्तानी
IPL 2023 में कुछ मुकाबले खेलने के बाद केएल राहुल चोटिल होकर लीग से बाहर हो गए थे। ऐसे में क्रुणाल पांड्या ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी। कप्तानी में क्रुणाल पांड्या के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 6 में से 3  मैच जीते थे। 2 में टीम को हार का सामना करना पड़ा था और 1 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। LSG के नियमित कप्तान केएल राहुल अभी भी चोटिल हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले से बाहर हो गए हैं।

BCCI ने बताया कि केएल राहुल क्वाड्रिसेप्स चोट से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं, ऐसे में वह आखिरी टेस्ट से बाहर हो गए हैं। उन्हें लंदन भेजा गया है। राहुल की समस्या उनके दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द के कारण है, जिसके लिए पिछले साल उनकी सर्जरी हुई थी। LSG को उम्मीद है कि राहुल 22 मार्च से पहले ठीक हो जाएंगे और IPL 2024 में पूरी तरह उपलब्ध रहेंगे। लखनऊ सुपर जाइंट्स का पहला मैच 24 मार्च को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ है।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: आखिरी टेस्ट में 2 बदलाव के साथ उतरेगी भारतीय टीम, जसप्रीत बुमराह की होगी वापसी और ये खिलाड़ी करेगा डेब्यू