IPL 2024 Playoffs Playing Conditions : आईपीएल 2024 के पहले 62 मुकाबलों तक मौसम की वजह से कोई खलल नहीं पड़ा। लेकिन, अब बेमौसम बरसात की वजह से सारी प्लानिंग पर पानी फिरता दिख रहा। गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2024 का 63वां मुकाबला बारिश में धुल गया था। दो दिन बाद ही सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच होने वाला 66वां मुकाबला भी बारिश की भेंट चढ़ गया। वहीं, रविवार को राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाला लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला भी बेमौसम बरसात के कारण रद्द करना पड़ा और इसका पॉइंट्स टेबल पर बड़ा असर पड़ा। 

अब आईपीएल 2024 के प्लेऑफ मुकाबले होने हैं। इस बार दांव पर सीधे ट्रॉफी है और अगर बारिश ने खेल बिगाड़ा तो टीमों की अबतक की सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। ऐसे में ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि अगर बारिश के कारण प्लेऑफ के मैच रद्द हुए तो कौन सी टीम आगे बढ़ेगी और किसे नुकसान होगा। साथ ही ये भी जानना जरूरी है कि क्या प्लेऑफ के साथ फाइनल के लिए कोई रिजर्व डे है। 

बता दें कि मंगलवार को क्वालिफायर-1 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टक्कर अहमदाबाद में सनराइजर्स हैदराबाद से है। वहीं, बुधवार को एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स इसी वेन्यू पर आमने-सामने होंगे। शुक्रवार को क्वालिफायर-2 में KKR vs SRH मैच गंवाने वाली टीम की टक्कर RR vs RCB मैच की विजेता से होगी। ये मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा। यहीं 26 मई को आईपीएल 2024 का फाइनल भी होगा। 

अगर आईपीएल प्लेऑफ़ मैच धुल गए तो क्या होगा?
आईपीएल 2024 प्लेइंग कंडीशन के नियम 13.7.3 के अनुसार, खेल सस्पेंड या उसमें देरी होने की सूरत में मैच खत्म करने के लिए अतिरिक्त 120 मिनट या दो घंटे उपलब्ध हैं। यह नियमित सीज़न मैचों के लिए दिए गए समय से एक घंटा ज्यादा है। 

इस नियम के मुताबिक, अगर मैच देरी से शुरू होता है या रुकावट की स्थिति में 60 मिनट (प्लेऑफ मैचों के लिए 120 मिनट) के अतिरिक्त समय का सबसे पहले इस्तेमाल होगा। इसके बाद टाइम आउट के लिए तय समय और फिर इनिंग्स चेंज होने के दौरान लगने वाले समय को कम किया जाएगा। अंपायर कम से कम 5 ओवर का मैच कराने की भी कोशिश करेंगे। अगर इतना भी नहीं हो पाया तो सुपर ओवर से मैच का फैसला निकालने की कोशिश होगी। 

अगर कोई विकल्प नहीं है, तो मैच रिजर्व-डे में चला जाएगा। ये साफ नहीं है कि इस बार क्वालिफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 के लिए रिजर्व डे है या नहीं। पिछले साल आईपीएल फाइनल रिजर्व डे में पूरा हुआ था। इससे ये समझा जा सकता है कि इस बार भी फाइनल के लिए रिजर्व डे होगा। 

बारिश में मैच धुला तो पॉइंट्स टेबल की अहमियत बढ़ जाएगी
अगर बारिश की वजह से क्वालिफायर-1, क्वालिफायर-2 और एलिमिनेटर रद्द होता या पूरा नहीं हो पाता है तो फिर विजेता का फैसला पॉइंट्स टेबल के आधार पर होगा। यानी लीग स्टेज में पॉइंट्स टेबल में जिस भी टीम की स्थिति अच्छी होगी वो आगे निकल जाएगी।