IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios: सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के मुकाबले के बारिश में धुलने की वजह से हैदराबाद ने आईपीएल 2024 के प्लेऑफ का टिकट कटा लिया। हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स पहले ही प्लेऑफ का टिकट कटा चुके हैं। इसके साथ ही दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के प्लेऑफ में एंट्री करने की उम्मीदें टूट गईं।

पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस का सफर खत्म हो गया। अब एक खाली स्थान के लिए दो टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच टक्कर है। आइए अब प्लेऑफ के क्या समीकरण बन रहे, समझते हैं। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कैसे प्लेऑफ में पहुंच सकती
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अब कैसे प्लेऑफ में पहुंच सकती है, ये साफ हो गया है। आरसीबी को अपना आखिरी मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से ही खेलना है। अगर इस मैच में आरसीबी पहले बल्लेबाजी करती है और 200 रन बनाती है तो उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चेन्नई को 18 रन से हराना होगा और अगर आरसीबी को लक्ष्य का पीछा करते हुए प्लेऑफ का टिकट कटाना है तो फिर 11 गेंद रहते चेन्नई पर जीत हासिल करनी होगी। 

आरसीबी के 13 मैच में 12 अंक हैं और उसका नेट रन रेट 0.387 है, जो चेन्नई सुपर किंग्स (0.528) से कम है। इसलिए आऱसीबी को चेन्नई के खिलाफ बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी।  

चेन्नई सुपर किंग्स के प्लेऑफ का समीकरण क्या?
चेन्नई सुपर किंग्स के 13 मैच में 14 अंक हैं। चेन्नई को अगर प्लेऑफ में क्वालिफाई करना है तो उसे एक अंक की जरूरत है। ऐसे में अगर आरसीबी के खिलाफ मैच बारिश में धुलता है तो फिर चेन्नई प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। हालांकि, अगर चेन्नई मैच जीत जाती है तो उसके पास पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा। ऐसा तभी होगा, जब राजस्थान रॉयल्स अब आखिरी मैच हार जाए और सनराइजर्स हैदराबाद अपने अंतिम मैच से 1 अंक से ज्यादा हासिल न कर पाए। 

राजस्थान के अभी 16 तो हैदराबाद के 15 अंक हैं। राजस्थान रॉयल्स अंतिम मैच में जीत हासिल करती है तो वो दूसरे स्थान पर आ जाएगी। वहीं वह हार जाती है और हैदराबाद अपना आखिरी मुकाबला जीत लेती है तो वो दूसरे नंबर पर रहेगी। 

बारिश हुई तो क्या होगा?
चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मैच में बारिश की आशंका जताई गई है। अगर बारिश के कारण मैच धुलता है तो फिर फायदा चेन्नई सुपर किंग्स को होगा। अगर मैच रद्द होता है तो फिर आरसीबी की उम्मीदें धुल जाएंगी और चेन्नई टीम 15 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। आरसीबी 13 अंक के साथ छठे या सातवें नंबर पर लीग स्टेज खत्म करेगी।