Logo
Rishabh Pant IPL 2024: साल 2024 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) टूर्नामेंट के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम को अच्छी खबर मिल सकती है। टीम के कप्तान ऋषभ पंत चोट के बाद आईपीएल में वापसी कर सकते हैं।

Rishabh Pant IPL 2024: आईपीएल फ्रेंचाइज़ी दिल्ली कैपिटल के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो आईपीएल 2024 के सीजन में टीम के कप्तान और शानदार बल्लेबाज-विकेटकीपर ऋषभ पंत एक्शन में नजर आ सकते हैं। बता दें कि दिसंबर 2022 में हुई एक कार दुर्घटना में पंत गंभीर रूप से घायल हो गए थे और इसके बाद से ही वे अब तक किसी भी फॉर्मेट का क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पंत दिल्ली कैपिटल के दोबारा कप्तान के तौर पर नजर आ सकते हैं। फ्रेंचाइज़ी को भी उम्मीद है कि फरवरी 2024 के आखिर तक पंत पूरी तरह से फिट हो जाएंगे।

नवंबर में कैंप में ले चुके हैं भाग
ऋषभ पंत बततौर विकेटकीपर-बल्लेबाज टीम में शामिल होंगे या फिर फ्रेंचाइज़ी पंत को कैप्टन और बैटर के तौर पर ही चाहेगी, इसे लेकर फिलहाल किसी तरह की पुष्टि नहीं हुई है। पंत आईपीएल 2024 के लिए फिट हो सकते हैं, इसका पहला संकेत तब मिला जब उन्होंने नवंबर 2023 में कोलकाता में दिल्ली कैपिटल्स के कैंप में हिस्सा लिया। इस कैंप में सौरव गांगुली, प्रवीण आमरे, हेड कोच रिकी पोंटिंग समेत अन्य सहयोगी स्टाफ ने भी हिस्सा लिया था।

दुर्घटना के बाद घुटने की हुई सर्जरी
साल 2022 में एक भीषण कार दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत के दाहिने घुटने में गंभीर चोट आई थी। इसके चलते ही साल 2023 में उन्हें क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से पूरी तरह से दूर रहना पड़ा। इस दौरान पंत के घुटने के तीन मुख्य लिगामेंट्स की सर्जरी भी हुई थी। फिलहाल पंत बेंगलुरु में बीसीसीआई की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैब में हैं। पंत ने दोबारा बल्लेबाजी का अभ्यास भी शुरू कर दिया है। 

एनसीए की हरी झंडी का इंतजार
बीसीसीआई ने ऋषभ पंत को लेकर जुलाई 2023 के बाद से लेकर अब तक कोई ऑफिशियल अपडेट जारी नहीं किया है। हालांकि पंत अब काफी फिट नजर आने लगे हैं। साल 2024 में होने वाले आईपीएल टूर्नामेंट को लेकर अगर नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) पंत की फिटनेस पर हरी झंडी दे देती है, तो उनके आईपीएल में खेलने की पूरी संभावनाएं हैं। 

बता दें कि पंत की गैरमौजूदगी के चलते दिल्ली कैपिटल ने पिछले सीजन में डेविड वॉर्नर को कैप्टन बना था। हालांकि उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। वार्नर की कप्तानी में टीम को 14 लीग मैचों में सिर्फ 5 में जीत और 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। 

5379487