Logo
James Anderson unique record: इंग्लैंड के स्टार गेंदबाज जेम्स एंडरसन अब इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने आखिरी टेस्ट खेला. जानिए उनका एक खास रिकॉर्ड...

James Anderson unique record: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल टेस्ट खेला. उन्होंने फेयरवेल टेस्ट में जीत के साथ विदाई ली. इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में खेले गए इस मैच में पारी और 114 रनों से वेस्टइंडीज को मात दी. आखिरी टेस्ट में जिमी एंडरसन ने कुल 4 विकेट लिए. उन्होंने 704 टेस्ट विकेट के साथ अपने करियर पर ब्रेक लगाया है. जेम्स इस दुनिया के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं. टेस्ट में तो इस गेंदबाज का अलग ही रुतबा रहा है. हम आपके लिए उनका वो खास रिकॉर्ड लेकर आए हैं, जिसका टूटना लगभग असंभव सा लगता है.



जेम्स एंडरसन के इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग असंभव

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट के एवरेस्ट पर पहुंचने वाले पहले और इकलौते तेज गेंदबाज हैं. इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग असंभव सा है. एंडरसन ने इसी साल भारत के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में कुलदीप यादव का विकेट लेकर 700 विकेट पूरे किए थे.

2003 में टेस्ट डेब्यू, 2024 में संन्यास

जेम्स एंडरसन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू किया था. 2002 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था. उन्होंने अपने करियर में 188 टेस्ट खेले. वे सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर का नाम है, जिन्होंने 200 टेस्ट खेले हैं. टेस्ट में यह दिग्गज 704 विकेट ले चुका है.

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं जेम्स एंडरसन

दुनिया में जब-जब सफल गेदबाजों का जिक्र होगा, वहां जेम्स एंडरसन का नाम जरूर होगा. एंडरसन टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने 704 विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 133 टेस्ट में 800 शिकार किए हैं. दूसरे नंबर पर शेन वॉर्न हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट में 708 विकेट लिए थे.

5379487