Logo
Jasprit Bumrah Clean bowled reeza Hendricks: जसप्रीत बुमराह ने टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में कमाल की गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया। हेंड्रिक्स को इस गेंद की हवा तक नहीं लगी और उनका ऑफ स्टम्प जमीन चाटने लगा।

नई दिल्ली। भारत ने साउथ अफ्रीका को टी20 विश्व कप में जीत के लिए 177 रन का लक्ष्य दिया था। इसका बचाव करते हुए भारत ने शानदार शुरुआत की और दूसरे ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका को झकझोर दिया। बुमराह ने अपने पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया। 

बुमराह की ये गेंद ऑफ स्टम्प की लाइन पर थी और ऐसा लगा कि ये बॉल अंदर की तरफ आएगी। लेकिन, गेंद आउट स्विंग हो गई और रीजा को हवा ही नहीं लगी। उन्होंने गेंद की लाइन में रहकर खेलने की कोशिश की। लेकिन, बुमराह की गेंद बाहर की तरफ निकली और हेंड्रिक्स के बल्ले को बीट करते हुए सीधे ऑफ स्टम्प ले उड़ी।

उनका अगला पैर अंगद के पैर की जमा ही रह गया और ऑफ स्टम्प जमीन चाटने लगा और भारत को बुमराह से जो उम्मीद थी, उन्होंने पहले ही ओवर में विकेट लेकर इस पर खरा उतरने की कोशिश की। जल्द ही खुशी दोगुनी हो गई क्योंकि अगले ओवर की तीसरी गेंद पर दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान एडेन मार्करम को खो दिया। हेंड्रिक्स और मार्करम दोनों 5 गेंदों पर 4 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 12/2 हो गया था। 

दक्षिण अफ्रीका की तरह पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को भी पारी की शुरुआत में झटके लगे थे। कप्तान रोहित शर्मा (9), ऋषभ पंत (0) और सूर्यकुमार यादव (3) सभी पावरप्ले में आउट हो गए थे। भारत एक समय 34/3 पर था, हालांकि, विराट और अक्षर पटेल की मदद से टीम इंडिया ने वापसी की। विराट ने 59 गेंदों पर 76 रन बनाए जबकि अक्षर 31 गेंदों पर 47 रन बनाकर क्विंटन डी कॉक की गेंद पर रन आउट हो गए। शिवम दुबे ने भी 16 गेंदों पर 27 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, जिसकी मदद से भारत ने 20 ओवरों में 7 विकेट पर 176 रन का स्कोर खड़ा किया। केशव महाराज (23/2) और एनरिक नॉर्खिया (26/2) फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

5379487