Logo
Ind vs Eng T20 World cup Semi Final: भारत को टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के 3 खिलाड़ियों से बचकर रहना होगा। रोहित शर्मा और विराट कोहली भी इनके सामने संघर्ष करते नजर आते हैं।

नई दिल्ली। आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल इंग्लैंड और भारत के बीच गयाना के प्रोविडेंस क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले को जो टीम जीतेगी, उसकी फाइनल में साउथ अफ्रीका से टक्कर होगी, जिसने पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को एकतरफा अंदाज में 9 विकेट से रौंदा। 

इंग्लैंड और भारत जब भी टी20 में आमने-सामने होती हैं तो मुकाबला रोमांचक होता है। दोनों टीमों में मैच विनर की लंबी फौज है। ये मुकाबला डे मैच है और इसमें बारिश की आशंका भी जताई जा रही है और प्रोविडेंस स्टेडियम में रन बनाना आसान नहीं होगा। स्पिन गेंदबाज यहां हावी रह सकते हैं। ऐसे में अगर बारिश से खलल नहीं पड़ता है तो इस मैच में क्रिकेट के हर रंग नजर आ सकते हैं। 

भारत को आर्चर, मोईन से बचना होगा
इस मैच में भारत के लिए इंग्लैंड के 3 खिलाड़ी बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। इसमें जोफ्रा आर्चर, मोईन अली और आदिल रशीद शामिल हैं। ये भारत के लिए चुनौती पेश कर सकते हैं। वैसे, भी इनके खिलाफ रोहित शर्मा और विराट कोहली का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। इन तीनों के खिलाफ भारत के दो सबसे अनुभवी बैटर रन बनाने के लिए संघर्ष करते हैं। 

रोहित-कोहली vs आर्चर
टी20 में जोफ्रा आर्चर की 20 गेंदों का सामना करने के बाद रोहित शर्मा 3 बार आउट हुए हैं और सिर्फ़ 17 रन बनाए हैं। इस बीच, विराट कोहली को मोईन अली को खेलने में काफ़ी संघर्ष करना पड़ा है। मोईन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली को दस बार आउट किया है। इनमें से 6 टेस्ट में, तीन बार वनडे में और एक बार टी20 में। टी20 क्रिकेट में मोईन ने कोहली को दो बार आउट किया है और इस प्रक्रिया में 18 गेंदों पर 26 रन दिए हैं। मोईन ने टी20 में रोहित का विकेट भी दो बार आउट किया है और 13 गेंदों पर 21 रन दिए हैं।

इस टूर्नामेंट में पावरप्ले में मोईन के आंकड़े उतने अच्छे नहीं रहे हैं - 24 गेंदों पर 40 रन और एक विकेट। लेकिन इंग्लैंड रोहित और कोहली पर शुरुआती दबाव बनाने के लिए उनका सहारा ले सकता है, खासकर एक दिन के मैच में, जब पिच ऐतिहासिक रूप से स्पिन के अनुकूल रही है।

भारत के सलामी बल्लेबाजों को पता होगा कि आर्चर - पावरप्ले में सिर्फ़ आठ से ज़्यादा की इकॉनमी और तीन विकेट - उनके लिए मुश्किल सवाल खड़े करेंगे। रीस टॉपली, जिनकी पावरप्ले में सिर्फ़6 से ज़्यादा की इकॉनमी रेट और एक विकेट है, आर्चर के साथ नई गेंद साझा करेंगे, जबकि मोईन संभवतः कम से कम एक या दो ओवर गेंदबाजी करेंगे ताकि हार्ड सीम का फ़ायदा उठा सकें। अगर रोहित और कोहली आक्रामकता चुनते हैं तो इंग्लैंड को कोई आपत्ति नहीं होगी, क्योंकि उन्हें पता है कि उनके पास दो दिग्गजों को आउट करने का मौका है। 

आर्चर VS सूर्यकुमार और हार्दिक
इंग्लैंड के पास बॉलिंग ऑलराउंडरों की भरमार है, जिससे उन्हें डेथ ओवर में आर्चर से कम से कम दो ओवर रखने की सहूलियत मिलती है। तीन मैचों में जहां उन्होंने चार ओवर फेंके हैं, आर्चर ने डेथ ओवर में केवल एक बार दो ओवर फेंके हैं - दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, जहां उन्होंने डेविड मिलर और मार्को यानसेन के विकेट लिए और 16 रन दिए। उन्होंने लक्ष्य को सीमित करने में मदद की, लेकिन इंग्लैंड फिर भी पीछे रह गया।

सभी टी20 में आर्चर ने हार्दिक को 3 बार और सूर्यकुमार को 1 बार आउट किया है। अगर यह बहुत प्रभावशाली नहीं है, तो उनके खिलाफ बल्लेबाजों के स्ट्राइक रेट पर नज़र डालें: हार्दिक का स्ट्राइक रेट 110.86 (46 गेंद, 51 रन) और सूर्यकुमार का स्ट्राइक रेट 121.73 (23 गेंद, 28 रन) है।

5379487