नई दिल्ली। दिग्गज क्रिकेटरों और विशेषज्ञों के बीच इस वक्त संभावित टी20 वर्ल्ड कप टीम को लेकर सबसे बड़ी बहस विकेटकीपिंग स्पॉट को लेकर है। ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 में जिस तरह की दमदार वापसी की है, उससे ये तो साफ है कि वो फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर होंगे। लेकिन, दूसरा या बैकअप विकेटकीपर कौन होगा? ये बड़ा सवाल है। इस रेस में केएल राहुल और संजू सैमसन सबसे आगे हैं। हालांकि, टीम सेलेक्शन से पहले जिस तरह की मीडिया रिपोर्ट्स आ रही हैं, उससे ये साफ होता दिख रहा है कि केएल राहुल टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाने की रेस में पीछे छूट गए हैं और सेलेक्टर्स दूसरे विकेटकीपर के लिए संजू सैमसन के साथ दो नए विकल्पों पर विचार कर रहे। 

बता दें कि टी20 विश्व कप की 15 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह बनाने की रेस में कम से कम 6 विकेटकीपर हैं। जितेश शर्मा वनडे विश्व कप के बाद भारत के लिए अधिकतर टी20 मुकाबलों में बतौर विकेटकीपर खेले थे। वो टी20 विश्व कप की रेस में सबसे आगे थे। हालांकि, पंत की शानदार वापसी के बाद से समीकरण बदल गए हैं। इस बीच, ध्रुव जुरेल ने टेस्ट में धमाकेदार डेब्यू किया और ईशान किशन भी पंत की गैरहाजिरी में फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर माने जा रहे थे। लेकिन, अब ये तस्वीर बदल गई है। 

पंत फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर हैं
आईपीएल 2024 के 47 मैच के बाद पंत सेलेक्टर्स की पहली पसंद बन गए हैं। वहीं, ध्रुव जुरेल और जितेश शर्मा खराब प्रदर्शन की वजह से इस रेस में पीछे छूट गए हैं। यानी अब ये साफ है कि दूसरे विकेटकीपर की रेस मुख्यत: केएल राहुल और संजू सैमसन के बीच ही है। 

संजू और केएल राहुल के बीच कड़ी टक्कर
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, राहुल को इस भूमिका के लिए विचार किए जाने की संभावना नहीं है क्योंकि चयनकर्ता लाइनअप में एक और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज को समायोजित करने के इच्छुक नहीं हैं, जिसमें पहले से ही रोहित शर्मा, विराट कोहली और यशस्वी जयसवाल शामिल हैं। और सैमसन के लिए भी ऐसा ही हो सकता है, जिन्होंने इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी की है।

संजू के लिए ये आईपीएल शानदार रहा है। उन्होंने 161 के स्ट्राइक रेट से 385 रन ठोके हैं। ये टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध विकेटकीपर में सबसे ज्यादा हैं। टीम इंडिया को संजू की मौजूदगी का मध्य क्रम में फायदा मिल सकता है। हालांकि, रिपोर्ट की मानें तो सेलेक्टर्स नंबर 5,6, 7 पर स्पेशलिस्ट खिलाड़ी ढूंढ रहे। इसी वजह से जुरेल और जितेश भी टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाने की रेस में बने हुए हैं। 

जितेश ने 9 मैच में 125 के स्ट्राइक रेट से 128 रन बनाए हैं। वहीं, जुरेल ने 134 के स्ट्राइक रेट से 102 रन ठोके  हैं।