नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। सीरीज के पहले टेस्ट में मेजबान भारतीय टीम को दोहरा झटका लगा। एक तो भारतीय टीम को घर पर हार नसीब हुई, दूसरा टीम के 2 प्रमुख खिलाड़ी रविंद्र जडेजा और केएल राहुल चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए। उनकी जगह तीन खिलाड़ियों सरफराज खान, सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को भारतीय टेस्ट टीम से जोड़ा गया है। ऐसे में लाजमी है कि दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। विशाखापत्तनम में खेले जाने वाले इस मुकाबले में कुलदीप यादव को भारतीय प्लेइंग 11 में मौका मिल सकता है। पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय स्पिनर विकेट लेने के लिए संघर्ष करते नजर आए थे, ऐसे में कुलदीप की कमी साफ खली थी। 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में कुलदीप का प्रदर्शन
कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 42.50 की औसत से 2 विकेट चटकाए हैं। अगस्त 2018 में लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 9 ओवर में 4.88 की इकॉनमी से 44 रन खर्च किए थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। इसके बाद फरवरी 2021 में इंग्लिश टीम के खिलाफ पहली पारी में उन्होंने 6 ओवर में 16 रन दिए थे। इस टेस्ट की दूसरी पारी में कुलदीप ने 6.2 ओवर में 25 रन देकर 2 सफलताएं प्राप्त की थीं। रिस्ट स्पिनर कुलदीप की भारतीय टीम में एंट्री से स्पिन डिपार्टमेंट को मजबूती मिलेगी। हैदराबाद टेस्ट में भारतीय टीम 3 फिंगर स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरी थी।

टेस्ट में कुलदीप का प्रदर्शन
मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले कुलदीप ने अपने करियर में अब तक खेले 8 टेस्ट की 14 पारियों में 34 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 21.55 की और इकॉनमी 3.43 की रही है। वह टेस्ट में लगभग हर 38वीं गेंद पर विकेट लेते हैं। अपने आखिरी टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ कुलदीप ने 8 विकेट लिए थे और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। चाइनामैन गेंदबाज इन दिनों शानदार फॉर्म में भी हैं। पिछले साल के अंत में खेले गए विश्व कप में कुलदीप काफी किफायती रहे थे। उन्होंने 11 मुकाबलों में 4.45 की इकॉनमी से 15 विकेट अपने नाम किए थे। वह टूर्नामेंट में चौथे सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज थे। 

विशाखापत्तनम में कुलदीप के आंकड़े
कुलदीप विशाखापत्तनम के मैदान पर चौथे सबसे ज्यादा विकेट प्राप्त करने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने डॉ वाई एस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेले 4 वनडे में 9 शिकार किए हैं। इस मैदान पर उन्होंने अब तक कोई भी टेस्ट और टी-20 अंतरराष्ट्रीय नहीं खेला है। विशाखापत्तनम में अब तक 2 टेस्ट मैच खेले गए हैं और दोनों ही मुकाबले पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हैं। पहले टेस्ट में कुलदीप यादव को प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिलने पर कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि यह हमारे लिए काफी कठिन निर्णय था। ऐसे में जडेजा की गैरमौजूदगी में रोहित अनुभव को तरजीह देते हुए कुलदीप को अंतिम 11 में शामिल कर सकते हैं।