Logo
IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंट्स ने मार्क वुड के रिप्लेसमेंट के तौर पर वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को अपने साथ जोड़ा है।

नई दिल्ली। पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया का गाबा टेस्ट में घमंड तोड़ने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाद शमर जोसेफ इस साल के आईपीएल में खेलते नजर आ सकते हैं। शमर को लखनऊ सुपर जायंट्स ने तेज गेंदबाज मार्क वुड के रिप्लेसमेंट के तौर पर तीन करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है। शमर पहली बार आईपीएल में हिस्सा लेंगे। 

शमर जोसेफ ने पिछले महीने वेस्टइंडीज के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपनी पहली ही टेस्ट पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था। इसके बाद जोसेफ ने ब्रिसबेन टेस्ट में तो इतिहास ही रच दिया। शमर ने इस टेस्ट की चौथी पारी में 216 रन का पीछा कर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को अकेले घुटने पर ला दिया था। उन्होंने टूटे अंगूठे से गेंदबाजी की थी और 7 विकेट झटके थे। 

तब वेस्टइंडीज ने 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में किसी टेस्ट मैच में हराया था। वेस्टइंडीज को ऑस्ट्रेलिया में पिछली जीत 1997 में मिली थी। ये पहली मर्तबा था, जब कंगारू टीम को डे-नाइट टेस्ट (पिंक बॉल) में हार मिली थी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 11 डे-नाइट टेस्ट मैच जीते थे। 

इससे पहले रिपोर्ट्स सामने आई थी कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर चोटिल गेंदबाज टॉम करेन के रिप्लेसमेंट के तौर शमर जोसेफ को खरीदने की कोशिश कर रही है। लेकिन, आखिर में लखनऊ सुपर जायंट्स ने इस पेसर को अपने साथ जोड़ा। अब तक शमर ने 2 टेस्ट खेले हैं और इसमें 13 विकेट झटके हैं। वो दो टेस्ट में दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं।

मार्क वुड के अचानक आईपीएल से नाम वापस लेने की वजह का खुलासा नहीं हुआ है। वो इस समय भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए आई इंग्लैंड की टीम में शामिल हैं और हैदराबाद टेस्ट में खेले भी थे। लेकिन, विशाखापट्टनम टेस्ट में वुड के स्थान पर जेम्स एंडरसन को मौका दिया गया था। 

5379487