नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रचा है। कुलवंत ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में बड़ौदा के खिलाफ खेले गए मैच की दूसरी पारी में 4 गेंद पर चार विकेट लेने का कारनामा किया। उनके इस चमकदार प्रदर्शन के कारण मध्य प्रदेश ने बड़ौदा को पारी और 52 रन से हराया। 

कुलवंत खेजरोलिया ने दूसरी पारी में 34 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। वह रणजी ट्रॉफी के इतिहास में लगातार 4 गेंद में चार विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले दिल्ली के एसएस सैनी और जम्मू और कश्मीर के एम मुदासिर ने ये कारनामा किया था। कुलवंत ने पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया है। इसके अलावा वो रणजी ट्ऱॉफी में हैट्रिक लेने वाले मध्य प्रदेश के तीसरे और ओवरऑल 80वें बॉलर हैं। 

कुलवंत ने 4 गेंद में 4 विकेट लिए
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खेजरोलिया ने बड़ौदा की दूसरी पारी के 95वें ओवर की दूसरी गेंद पर शाश्वत रावत (105) को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद उन्होंने अगली 3 गेंदों पर महेश पिठिया (0), भार्गव भट्ट और आकाश सिंह (0) को चलता किया। उन्होंने 13.3 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें 34 रन देते हुए कुल 5 विकेट लिए। इससे पहले के 11 ओवर में उन्होंने एक भी विकेट नहीं लिया था। यह पहला मौका है, जब उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 5 विकेट हॉल लिया है।

कुलवंत ने अबतक 15 विकेट लिए हैं
खेजरोलिया ने रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में 5 मैच की 9 पारियों में 21 की औसत से 15 विकेट लिए हैं। उन्होंने इस सीजन में उत्तराखंड के खिलाफ मुकाबले में 2 ही विकेट लिए थे। इसके बाद ओडिशा के खिलाव वो 1 विकेट ही ले सके थे। 31 साल के इस पेसर ने दिल्ली के खिलाफ तीन शिकार किए थे। 

मध्य प्रदेश ने बड़ौदा को पारी के अंतर से हराया
मैच की बात करें तो मध्य प्रदेश ने अपनी पहली पारी में 454 रन बनाए थे। इसके जवाब में बड़ौदा की पूरी टीम 132 रन पर ही सिमट गई थी। पहली पारी में बड़े अंतर से पिछड़ने के कारण बड़ौदा को फॉलो-ऑन खेलना पड़ा और दूसरी पारी में भी बड़ौदा की टीम 270 रन ही जोड़ सकी। खेजरोलिया ने मैच की पहली पारी में 2 विकेट लिए थे। यानी मुकाबले में उन्होंने कुल 7 विकेट झटके।