Logo
Mahendra Singh Dhoni की जर्सी नंबर-7 को बीसीसीआई ने रिटायर करने का फैसला लिया है। अब कोई भी डेब्यूटेंट धोनी की जर्सी नंबर का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

MS Dhoni Jersey Number 7 Retired : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी नंबर-7 अब किसी भी भारतीय क्रिकेटर पर नजर नहीं आएगी। बीसीसीआई ने धोनी को सम्मान देने के इरादे से उनकी जर्सी नंबर-7 को रिटायर करने का फैसला लिया है। धोनी ने 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था। वो फिलहाल आईपीएल खेल रहे हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी पहले भारतीय क्रिकेटर नहीं हैं, जिनकी जर्सी को रिटायर किया गया है। इससे पहले 2017 में सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर-10 को भी रिटायर किया गया था। बीसीसीआई ने टीम इंडिया के मौजूदा खिलाड़ियों को ये जानकारी दे दी है कि अब धोनी और सचिन की जर्सी नंबर का कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता है। 

धोनी की जर्सी नंबर-7 रिटायर
बीसीसीआई अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, "युवा और वर्तमान भारतीय टीम के खिलाड़ियों को महेंद्र सिंह धोनी की नंबर 7 जर्सी नहीं चुनने के लिए कहा गया है। बीसीसीआई ने खेल में धोनी के योगदान के लिए उनकी जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है। अब नए खिलाड़ी को नंबर-7 जर्सी नहीं मिलेगी और सचिन का जर्सी नंबर-10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की लिस्ट से बाहर था।"

क्या है जर्सी को लेकर बीसीसीआई का नियम?
आईसीसी के नियम के मुताबिक, खिलाड़ी 1 से 100 के बीच किसी भी नंबर की जर्सी पहन सकते हैं लेकिन बीसीसीआई के नियम कुछ अलग हैं। फिलहाल, 1 से 100 के बीच के 60 नंबर टीम इंडिया के खिलाड़ी अपनी जर्सी पर इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में अगर कोई एक खिलाड़ी एक साल या उससे अधिक वक्त से टीम से बाहर भी है तो उसका जर्सी नंबर किसी और को नहीं दिया जाता है। इसका मतलब डेब्यूटेंट को बाकी बचे नंबरों में से किसी एक नंबर की जर्सी चुननी होती है। 

यशस्वी को नहीं मिली था मनपसंद नंबर
बता दें कि इस साल की शुरुआत में 21 साल के ओपनर यशस्वी जायसवाल जर्सी नंबर-19 का इस्तेमाल करना चाहते थे। वो राजस्थान रॉयल्स के लिए भी इसी जर्सी नंबर को पहनकर खेलते थे। हालांकि, इस नंबर की जर्सी टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक भी इस्तेमाल करते थे। वो भले ही लंबे वक्त से टीम इंडिया से बाहर थे लेकिन वो क्रिकेट खेल रहे थे। इसी वजह से यशस्वी को 64 नंबर की जर्सी पहननी चुननी पड़ी थी। 

5379487